GMCH STORIES

पवन और अनिता ने जीती पहली हल्दीघाटी वेदान रन टू ब्रीथ हाफ मैराथन

( Read 10038 Times)

10 Oct 16
Share |
Print This Page
राजसमंद। महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा का गवाह हल्दीघाटी में रविवार को हुई पहली वेदान रन टू ब्रीथ हाफ मैराथन में सेना के पवन कुमार ने पुरुषों का खिताब जीता और महिलाओं के वर्ग में मथुरा की अनिता चौधरी ने चैंपियन बनने का गौरव पाया। इस हाफ मैराथन का आयोजन रोयोन सामाजिक संस्थान ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, वेदान इंडिया, सेलिब्रेशन माल और क्रियेटिव ब्रेन अकादमी के सहयोग से किया गया था। धावकों को स्थानीय सांसद और मैराथन के संरक्षक हरिओम सिंह राठौड़, रोयोन के अध्यक्ष डां अमीद मुराद, पद्मश्री श्रीराम सिंह, लिंबा राम, ओलंपियन सपना पूनिया, ओलंपियन तीरंदाज धूलचंड डामोर, सपना के कोच अनिल पूनयिा, पद्मश्री मोहनलाल प्रजापति, खमनौर पंचाय समिति की प्रधान शोभा पुरोहित ने झंडी दिखाई। हाफ मैराथन रक्त तलाई, शाही बाग व चेतक समाधि के बीच हुई। मैराथन में बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, चेन्नई, गुजरात, उत्तराखंड, दिल्ली व हरियाणा के अलावा सेना, राजस्थान पुलिस, स्थानीय स्कूलों के छात्र व राजस्थान के दूसरे जिलों के धावकों ने हिस्सा लिया। रन टू ब्रीथ सीरीज की अगली हाफ मैराथन दिसंबर में गाजियाबाद में होगी। हाफ मैराथन में उल्टा दौड़ने वाले चित्तौड़गढ़ के श्यामदास बैरागी ने भी हिस्सा लिया।
हल्दीघाटी वेदान रन टू ब्रीथ हाफ मैराथन में सेना के धावकों का दबदबा रहा। सेना के धावकों ने हाफ मैराथन में पुरुषों के तीनों पुरस्कार जीते। पवन ने दिल्ली के राजकुमार ने एक घंटे 07.46 मिनट का समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया तो वहीं सेना के ही अंकुल कुमार ने एक घंटा 11.31 मिनट का समय निकालकर दूसरा और सेना के भरत कुमार ने एक घंटा 11.58 सेकेंड का समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया। महिलाओं के वर्ग में उत्तर प्रदेश की अनिता चौधरी ने एक घंटे 25.06 मिनट के साथ पहले और राजस्थान की इंदिरा गहलौत ने एक घंटे 30.39 मिनट का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहीं।
पुरुषों की दस किलोमीटर दौड़ में सेना के तनवर सिंह ने 33. 05 मिनट के साथ पहले स्थान पर रहे। सेना के ही कन्हैया 33.31 मिनट का समय निकालकर दूसरे और सेना के ही कैलाश गुज्जर 35.57 मिनट के साथ तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं के वर्ग में राजस्थान की रितु जोशी 48.07 मिनट के साथ पहले और राजस्थान की ही सुनीती 55.13 मिनट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।
पांच किलोमीटर वर्ग में राजस्थान के सोहन सिंह ने पहला, सेना के रंकी दास दूसरे और विनय कुमार लुभुनिया तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं के वर्ग का तीनों खिताब राजस्थान की झोली में गया। सोनल सुखवार 24.10 मिनट के साथ पहले , ललिता 25.10 मिनट के साथ दूसरे और कैलाश मीणा 26.47 मिनट के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।
ढाई किलोमीटर दौड़ में पुरुषों का खिताब हीरा सिंह ने जीता। देवेंद्र दूसरे और विजय सेन तीसरे स्थान पर रहे। लड़कियों के वर्ग का खिताब रानी सुखवाल् ने जीता। वर्षा सुखवाल दूसरे और प्रतिमा चौहान ने तीसरा स्थान हासिल किया। ढाई किलोमीटर पैदल चाल में लोकेश कलाल पहले, प्रवीण सोनी दूसरे और मनीष तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग का खिताब मधु सौरभ ने जीता। पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार विजेता एथलीट श्रीराम सिंह, लिंबा राम, धूलचंड डामोर और सपना पूनिया ने बांटे। इस मौके पर सपना, लिंबा राम, श्रीराम सिंह और सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने धावकों से कहा कि हल्दीघाटी में इस मैराथन से युवाओं को बड़ा मंच मिला है। इनमें से ही कई धावक देश के लिए प्रदर्शन करेंगे। जैन एकता मंच संस्थान ने विजेताओं को सर्टिफिकेट दिए और अतिथियों को सम्मानित किया। किया। इनके अलावा हल्दीघाटी संग्राहलय ने आयोजकों और खिलाड़ियों को सम्मानित खमनौर पंचायत समिति की प्रधान शोभा पुरोहित ने स्वागत किया और बीडीओ वीरेंद्र कुमार जैन ने धन्यवाद की औपचारिकता पूरी की।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like