GMCH STORIES

“आजादी ७० याद करो कर्बानी ” अभियान ज आरी

( Read 18994 Times)

13 Aug 16
Share |
Print This Page
“आजादी ७० याद करो कर्बानी ” अभियान ज आरी राजसमंद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय , उदयपुर द्वारा जिले में भारत की आजादी के ७० वर्श पूरे होने पर चलाए जा रहे “आजादी ७० याद करो कुर्बानी” प्रचार अभियान के तहत षुक्रवार को आमेट पंचायत समिति के मेरडा खालसा के राजकीय माध्यमिक विधालय में स्वतन्त्रता आंदोलन में महिलाओं की भूमिका पर निबन्ध प्रतियोगिता तथा गादरोला गांव में स्वतन्त्रता दौड एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय सियाणा में देषभक्ति गीत एवं हमारा भारत कैसा हो पर भाशण प्रतियोगिता एवं संगोश्ठी आयोजित की गई। इस दौरान देषभक्ति फील्म तथा स्वतंत्रता आन्दंलनो के भाशण के अंष का चलचित्र प्रर्दषन ,फोटो प्रर्दषनी एवं संगोश्ठी आयोजित कर आमजन को केन्द्र सरकार की ढाई साल की उपलब्धियों के साथ - साथ स्वतंत्रता आदोलनों के नायकों के बारे में जानकारी देकर बच्चों, महिलाओं एवं पुरूशेंों को जगरूक किया जा रहा है।
स्वतन्त्रता आन्दोलन में महिलाओं की भूमिका पर निबन्ध प्रतियोगिता

प्रचार अभियान के तहत क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय,उदयपुर की ओर से आमेट पंचायत समिति के मेरडा खालसा के राजकीय माध्यमिक विधालय में स्वतन्त्रता आन्दोलन में महिलाओं की भूमिका पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में विधालय के ६० छात्र-छात्राओं नें भाग लिया । प्रतियोगिता के निर्णायक मंण्डल में षामिल षिक्षक भंवर सिंह, सुरेष कुमार तथा राजेन्द्र प्रजापत ने सुश्री लादी प्रजापत ,ललित कुमार खटीक तथा मदन लाल प्रजापत को सबसे अधिक अंक प्राप्त कर प्रथम ,दूसरा एवं तीसरा स्थान हासिल किया। इससे पुर्व आंगनवाडी केन्द्र पर संगोश्ठी आयोजित की जिसमें ग्रामीण महिला-पुरूर्शों ने भाग लिया।
स्वतन्त्रता दौड का आयोजन
इसी दिन आमेट पंचायत समिति के निकटवर्ती गादरोला गांव में संगोश्ठी एवं स्वतन्त्रता दौड का आयोजन किया गया । दौड में ग्रामीण महिलाओं नें बढ चढ कर भाग लेते हुए देष के तिरंगे को हाथ में लेकर आजादी के लिए षहीद हुए स्वतन्त्रता सेनानियों की याद में कराई गई दौड में भाग लेकर आमजन को दिखा दिया कि देष की आजादी में महिला पहले भी पुरूर्शो से पीछे नहीं थी और आज भी देष के विकास में पीछे नहीं है। दौड को विधालय प्रंबध समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह सोलंकी, विधालय के प्रधानाध्यापक एवं वार्ड पंच प्रेमा देवी ने तिरंगा लहराकर दौड को रवाना किया । श्रीमति सन्तु देवी, सीता देवी पत्नी भगवान लाल , सीता देवी पत्नी गहरी लाल नें क्रमषः प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त कर दोड में विजय रही ।


देष भक्ति गीत एवं हमारा भारत कैसा हो पर भाशण प्रतियोगिता

क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय द्वारा चलाए जा रहे प्रचार अभियान के तहत आमेट पंचायत समिति के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय सियाणा में देष भक्ति गीत प्रतियोगिता एवं हमारा भारत कैसा हो पर भाशण प्रतियोगिता आयोजित की गई। निर्णायक मंढल में षामिल कार्यवाहक प्रार्चाय रामलाल पूर्बिया एवं अध्यापक राजेन्द्र सिंह चौहान तथा उर्मिला षुक्ला ने देष भक्ति समूह गान प्रतियोगिता में पूजा राठौड, अंजली, ललिता को प्रथम एवं निर्मला कुवंर एवं नारू को द्वितीय तथा लक्ष्मी गुर्जर व षारदा तेली को तृतीय स्थान देकर विजय धोशित किया। इसी प्रकार भाशण प्रतियोगिता में सुरेष सिंह, गौरव सैन तथा प्रेमा प्रजापत ने प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देकर आमजन को जागरूक भी किया गया एवं सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय की और से पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेष्वर लाल मीणा ने विभाग की गतिविधियों, केन्द्र सरकार की विभिन्न् जनकल्याणकारी योजनाओं तथा आजादी ७० साद करों कुर्बानी प्रचार अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी । उन्होने कहा कि आजदी ७० याद करो कुर्बानी अभियान की षुरूआत प्रधानमंत्री ने ९ अगस्त को की हैं। इस अभियान उददेष्य जनता के बीच देषभक्ति की भावना को दोबारा जगाना हैं ताकि आजादी की लडाई में लडने वाले हमारे नेताओं के बलिदानों को नई पढी तक पहुंचाया जा सके , उनकी बहादुरी को याद किया जा सके एवं युवा पीढी उनसे प्रेरणा ले सक।

९ से २३ अगस्त तक चलाए जाने वाले इस अभियान के दौरान ग्रामीण दौड प्रतियोगिता, भाशण, निबंध तथा देष भक्ति प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है । इसके अलावा देषभक्ति फील्म तथा स्वतंत्रता आन्दंलनो के भाशण के अंष का चलचित्र प्रर्दषन ,फोटो प्रर्दषनी एवं संगोश्ठी आयोजित कर आमजन को जगरूक किया जा रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like