GMCH STORIES

5 साल से छात्राओं को निःशुल्क पढ़ा रही पूर्व राजघराने की बहू नम्रता कुमारी

( Read 5903 Times)

08 Feb 16
Share |
Print This Page
देवगढ़बेटियोंको पढ़ाई में आगे बढ़ाने के जज्बा ऐसा जागा कि पूर्व राजघराने की बहू पांच साल से रोज ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की छात्राओं को नि:शुल्क पढ़ाई करवा रही है। स्कूल में इस विषय के अध्यापक नहीं है। ऐसे में नगर की नम्रता कुमारी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं को निःशुल्क पढ़ाई करवा रही है।
पांच साल पहले अंग्रेजी का व्याख्याता नहीं होने की समस्या से कई छात्राओं ने स्कूल छोड़ दिया तो नम्रताकुमारी ने छात्राओं को पढ़ाने की ठान ली। उन्होंने ससुर रावत नाहर सिंह सास भू रत्ना प्रभा कुमारी से स्कूल जाकर पढ़ाने की इजाजत मांगी तो घरवालों ने भी बहू का जज्बा देखकर सहर्ष इसकी इजाजत दे दी। नम्रता कुमारी ने एक जनवरी 2011 से नियमित दो घंटे स्कूल जाती है और ग्यारहवीं, बारहवीं की बालिकाओं को अंग्रेजी पढ़ाती है। शुरुआत के कुछ समय अंग्रेजी का व्याख्याता नहीं होने से परीक्षा परिणाम में गिरावट आई थी, लेकिन नम्रताकुमारी ने पढ़ाई करवाना शुरू किया तो विद्यालय का अंग्रेजी का परिणाम भी अच्छा आने लगा। वे छात्राओं के साथ अंग्रेजी सरलता से पढ़ाती है।
खुदकी लाइब्रेरी बना रखी है : वहींबालिकाओं के लिए विद्यालय में ही अपनी खुद की लाइब्रेरी बना रखी हैं जिसमें बालिकाएं अंग्रेजी ज्ञान बढाने के लिए किताबें दी जाती है। छात्राएं इन्हें ले जाती है जमा कराती है। वहीं छुट्टियों में जो भी बालिकाएं अंग्रेजी में कमजोर हैं उन्हें अपने घर पर बुलाकर पढ़ाती हैं जिससे वह कमजोर नहीं रहे। नम्रताकुमारीपांच साल में स्कूल की 1250 छात्राओं को अंग्रेजी पढ़ा चुकी है। नम्रता कुमारी कहती है कि उनका ध्येय बालिकाओं शिक्षा को बढावा देना है। इसके लिए वे मेहनत कर रही है। नियमित तीन पीरियड पढ़ाती है। इसमें करीब 2 घंटे लग जाते हैं। हमेशा बालिकाओं को गृह कार्य दिया जाता हैं एवं नियमित कापियों की जांच की जाती है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like