GMCH STORIES

पारासरा में महिला संगोष्ठी का आयोजन

( Read 19931 Times)

24 May 18
Share |
Print This Page
पारासरा में महिला संगोष्ठी का आयोजन नागौर| भागदौड की इस जिन्दगी में जीवन की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चिन्ता है। हमारे देष में आज भी अधिकतर परिवारों में मुखिया कमाता है और अन्य सदस्यों के पालन पोशण की जिम्मेदारी उसी पर होती है। हमने देखा है कि किसी कारण से मुखिया की मौत हो जाती है तो परिवार पर विपत्ती आ जाती है। इस स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंषन योजना नामक सामाजिक सुरक्षा योजनाएं चल रही हैं। बचत बैंक खाता धारक इन योजनाओं से जुडने की सहमति देकर इनका लाभ ले सकता है। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेष मीणा ने खरनाल पंचायत के पारासरा गांव में आयोजित संगोश्ठी में ग्रामीणजन को यह प्रेरक जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि १८ से ५० वर्श तक के लोग ३३० रूप्ये वार्शिक प्रीमियम पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में २ लाख का बीमा करवा सकते हैं साथ ही १८ से ७० वर्श तक के लोग १२ वार्शिक प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में २ लाख रूप्ये का दुर्घटना बीमा करवा सकते हैं। इन योजनाओं से जुडने के लिए आपका बैंक में बचत खाता होना चाहिए और योजनाओं से जुडने की सहमति देकर आप इनका लाभ ले सकते हैं। उन्हौंने बताया कि योजनाओं की खूबी यह है कि इनकी किस्त भरने के लिए भी आपको परेषान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सहमति देने के बाद प्रीमियम आफ बचत खाते से अपने आप कट जाएगा। मीणा ने बताया कि असंगठित क्षेत्र के अधिकतर लोगों को नियमित पेंषन का लाभ देने के लिए भारत सरकार की ओर से अटल पेंषन योजना चल रही है। इसमें १८ से ४० वर्श तक की आयु के लोग इसका लाभ ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि सुखी और समृद्ध जीवन जीने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। घर में षौचालय बनवाकर उपयोग करें तथा घर का कूडा नाली और गली में न डालकर निर्धारित स्थान पर डालने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों की पढाई और षादी विवाह के लिए बचत करना हमारे स्वभाव में है। इसको बढावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से ० से १० वर्श तक की बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धी योजना चल रही है। इसमें सबसे अधिक ब्याज दिया जाएगा। इस अवसर पर वर्शा जल संग्रहण और जल संरक्षण पर महिलाओं से संकल्प कराया गया। कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए आषा कार्यकर्ता संतोश ने सहयोग किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like