GMCH STORIES

सभी व्यक्तियों के कल्याण से सच होगी लोककल्याणकारी राज्य की कल्पना

( Read 34593 Times)

19 Mar 18
Share |
Print This Page
सभी व्यक्तियों के कल्याण से सच होगी लोककल्याणकारी राज्य की कल्पना -हिण्डोली में मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याणकारी शिविर सम्पन्न
-विभिन्न योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को किया लाभान्वित
बूंदी,राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वावधान में रविवार को हिण्डोली के गणेश मैदान (पायलेट स्टेडियम) में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन की ओर से मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याणकारी शिविर का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर अपने संबोधनमें जिला एवं सेशन न्यायाधीश प्रभुलाल आमेटा ने कहा कि हमारे भारतीय संविधान में लोक कल्याणकारी राज्य की कल्पना की गई है। लोक कल्याणकारी राज्य तब ही सम्भव है जब सभी व्यक्तियों का कल्याण हो। उन्होंने कहा कि बालक बालिकाओ की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल में कानून की जानकारी बहुत मुश्किल से पहुंंच पाती है और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का हमेशा यह उद्देश्य रहा है कि छोटे-छोटे कानूनों की जानकारी इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से ग्रामीण अंचल के व्यक्तियों तक पहुंचाई जाये ताकि वे भी अपने अधिकारों से वंचित नहीं रहे।
उन्होंने कहा कि आज के परिप्रेक्ष्य को देखते हुये देश के सर्वागीण विकास में न्याय प्रशासन और जिला प्रशासन दोनों का साथ मिलकर काम करना बहुत आवश्यक है, क्योंकि यदि हम एकजुट होकर कार्य करेंगे अथवा समाज के कमजोर वर्गो का उत्थान करने में सहयोग करेंगे तो वह प्रयास अधिक प्रभावी एवं सार्थक होगा।
कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश कुमार मालव ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। साथ ही विभागों के अधिकारीगण से अपील की गई कि वे अपने विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अपनी पूर्ण भागीदारी निभायें और पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं से अधिकाधिक लाभान्वित करें। अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक दशरथ सिंह ने अपने उद्बोधन में आमजन से वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने की अपील की। साथ ही यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम में पंचायत समिति प्रधान ममत गुर्जर ने आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही विधवा पेन्शन योजना की जानकारी दी। उन्होंने कन्या भू्रण हत्या रोकथाम के लिए आमजन से अपील की। अभिभाषक परिषद अध्यक्ष कैलाश चन्द नामधराणी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को कानून की जानकारी होना अति आवश्यक है। कानून की जानकारी के अभाव में व्यक्ति कानून से दूर भागता है। इस दौरान उन्होंने लोक अदालत के महत्व के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान की गई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सुनिल कुमार बिश्नोई ने विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
शिविर में मिला योजनाओं का लाभ
मेगा विधिक चेतना शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया। इसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से ट्राईसाइकिल, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, सेंसर वाकिंग स्टीक, बैसाखियां प्रदान की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना, श्रमहितकारी योजना, पेन्शन व भामाशाह योजना के तहत भी लाभान्वित किया गया।
प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से मेधावी छात्र-छात्राओं को लेपटॉप व साईकिलें वितरित की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से खिलौना, बुक व गणवेश का वितरण तथा कृषि उपज मण्डी द्वारा राजीव गांधी कृषक साथी योजना के अन्तर्गत लाभार्थीगण को 2-2 लाख रुपए के चेक वितरित किए गए। श्रम विभाग द्वारा शुभशक्ति योजना, दुर्घटना व मृत्यु की दशा में सहायता योजना, निर्माण श्रमिक शिक्षा कौशल विकास योजना, औजार टूलकिट योजना व निर्माण श्रमिक भविष्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत श्रमिकों को लाभान्वित किया गया। शिविर में आमजन को उनके विधिक अधिकारों के संदर्भ में विधिक साक्षरता के साथ-साथ केन्द्र एवं राज्य सरकार की समाज के कमजोर वर्गों को लाभ हेतु संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ पात्रा व्यक्तियों को योजनाओं के अनुसार शिविर में ही तुरंत लाभ प्रदान किए गये।
इसके अलावा कृषि विभाग की ओर किसानों को कृषि कार्य के लिए औजार, गमबूट, दस्तानें व मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बी.पी.एल. जीवन रक्षा कोष योजना के अन्तर्गत 5 कि.ग्रा. सरस घी के टीन का वितरण किया गया। जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमि. हिण्डोली द्वारा नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किये गये। मेगा विधिक चेतना एवं जनकल्याणकारी शिविर में विभिन्न विभागों ने अपनी स्टाल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही मौके पर ही लाभान्वित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने अपनी स्टाल लगाकर पम्पलेट्स व बुकलेट के माध्यम से लोगों के मध्य विधिक जागरूकता का प्रचार-प्रसार किया।
इस अवसर पर यायिक मजिस्टे्रट क्रम संख्या-1 बून्दी सुश्री कुसुम मीणा, न्यायिक मजिस्टे्रट क्रम संख्या-2 बून्दी अजय प्रताप सिंह, न्यायिक मजिस्टे्रट हिण्डोली गौरव शर्मा, न्यायिक मजिस्टे्रट के.पाटन नमोनारायण मीणा, न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय तालेड़ा हेमन्त जानू, न्यायिक मजिस्टे्रट तालेड़ा विनिता यादव, न्यायिक मजिस्टे्रट लाखेरी विनीत कुमार, न्यायिक मजिस्टे्रट नैनवां पलाश मीणा, न्यायिक मजिस्टे्रट इन्द्रगढ़ मुकेश कुमार, उपखण्ड अधिकारी हिण्डोली डॉ. पूजा सक्सेना, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक सविता कृष्णियां, मण्डी सचिव टी.आर.मीणा, मोहन लाल मीणा (विकास अधिकारी) हिण्डोली, श्रीमती भावना सिंह (तहसीलदार) हिण्डोली, अभिभाषक परिषद सचिव नगेन्द्र सिंह हाड़ा, रिटेनर अधिवक्ता हिण्डोली रेखा माहेश्वरी एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण, कर्मचारीगण तथा अभिभाषकगण उपस्थित रहे। न्यायिक मजिस्टे्रट हिण्डोली गौरव शर्मा द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता राजकुमार दाधीच ने किया। अंत में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
अलोद में बकरा-बकरी प्रदर्शनी एवं सेमीमनार आज
बूंदी, 18 मार्च। राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना गुढा कलस्टर के अन्तर्गत पशुपालन विभाग की ओर से अलोद में 19 मार्च को बकरा-बकरी प्रदर्शनी एवं सेमीनार का आयोजन किया जाएगा।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि इस दौरान पशु चिकित्सकों द्वारा पशुपालन विभाग द्वारा कलस्टर में संचालित विभिन्न परियोजनाओं, बकरी पालन तथा पशुपालन से संबंधित जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर उन्नत बकरा व बकरी प्रतियोगिता भी होगी। इसमें सर्वाधिक दूध उत्पादन वाली बकरी, प्रगतिशील बकरा व बकरी पालक व सर्वश्रेष्ठ लेडी लिंक वर्कर तथा प्रगतिशील बकरा-बकरी पालकों को पुरस्कार भी दिए जाएंगे। ,
यह होंगे पुरस्कार
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने बताया कि प्रतियोगिताओं में विजेेताओं को पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इसके तहत उन्नत नस्ल बकरा में प्रथम पुरस्कार 600 रुपए , द्वितीय 500, तृतीय 400, उन्नत नस्ल की बकरी के लिए प्रथम पुरस्कार 600 रुपए , द्वितीय 500, तृतीय 400, सर्वाधिक दूध उत्पादन वाली बकरी के लिए प्रथम पुरस्कार 600 रुपए, प्रगतिशील बकरा, बकरीपालक (एमजीटी समूह) के लिए प्रथम पुरस्कार 600 व द्वितीय 500 तथा सर्वश्रेष्ट लेडी लिंक वर्कर को 500 रुपए प्रथम पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like