GMCH STORIES

दिल्ली के तीज उत्सवों में देशी विदेशी पर्यटक भी रम रहे है

( Read 10479 Times)

28 Jul 17
Share |
Print This Page
दिल्ली के तीज उत्सवों में देशी विदेशी पर्यटक भी रम रहे है नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रा दिल्ली में इन दिनों राजस्थानी परिवेश के तीज उत्सवों की बहार दिख रही है। इन उत्सवों में हर जगह देशी विदेशी पर्यटक भी रमते दिख रहे है।
दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर सरकारी और गैर सरकारी संगठनों द्वारा तीज उत्सवों का पारंपरिक ढंग से आयोजन किया जा रहा है। विशेषकर महिलाएं राजस्थान की लहरियां, बगरू, सांगानेरी,बंधेज आदि डिजाइनों की साड़ियां अन्य पारम्परिक परिधान ,आभूषण आदि पहन कर इन उत्सवों में सपरिवार उत्साहपूर्वक भाग ले रही है। इसी प्रकार विदेशी पर्यटक भी राजस्थानी लोक संगीत की धुनों पर थिरकते दिखाई दे रहे है। चारो ओर राजस्थानी परिवेश,लोक संगीत,नृत्य, हस्तशिल्पियों की धूम है। महिलाओं में राजस्थान की मेहंदी हाथों पर लगवाने की होड़ भी देखी जा रही है।
दिल्ली हाट में राजस्थान के फूड कोर्ट पामणा के संचालक लोकेश गोपालजी देसाई ने बताया कि तीज पर राजस्थान के स्वादिष्ट व्यंजनों की मांग बढ़ गई है। खासकर राजस्थानी घेवर, मालपुए और रबड़ी के साथ साथ राजस्थानी कचोरी,दाल बाटी और चूरमा आदि के लिए काफी लोग आ रहे है। महिलाओ में राजस्थानी चूड़ियां व श्रृंगार के अन्य सामान खरीदने की भी होड़ दिख रही है। तीज उत्सवों में राजस्थानी कलाकारों द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम,कठपुतली प्रदर्शन ,मेहंदी प्रतियोगिता और हाट बाजार आदि के आयोजन हो रहे है।
नई दिल्ली में राजस्थान पर्यटन विभाग की अत्तिरिक्त निदेशक डा गुरजीत कौर ने बताया कि राजस्थानी लोक कलाकारों के दलांे ने दिल्ली हाट जनकपुरी और आईएनए के साथ ही नई दिल्ली के जनपथ स्थित भारतीय पर्यटन कार्यालय में भी शानदार प्रस्तुतिया देकर दर्शकों का मन मोहा है ।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पर्यटन विभाग ने दिल्ली पर्यटन विभाग और भारत सरकार के वस्त्रा मंत्रालय के अधीन संचालित दिल्ली हाट के सहयोग से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रा दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में तीज उत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये है।
दिल्ली हाट,पीतमपुरा में 28 व 29 जुलाई को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन
उन्होंने बताया कि शुक्रवार - शनिवार 28 व 29 जुलाई को दिल्ली हाट,पीतमपुरा में भी सांस्कृतिक संध्या और तीज उत्सव का आयोजन रखा गया है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like