GMCH STORIES

मजबूत राजस्थान बनाने के लिए मजबूत इरादे से काम करें -मुख्यमंत्री

( Read 13525 Times)

26 Jan 15
Share |
Print This Page
जयपुर, मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि हमारी सरकार मजबूत इरादे के साथ, मजबूत प्रशासन के माध्यम से जनता की सेवा करते हुए राजस्थान को मजबूत प्रदेश बनाने के संकल्प के साथ कार्य रही है। उन्होंने अधिकारी एवं कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे इस कार्य में कंधे से कंधा मिलाकर जुट जाएं।
श्रीमती राजे सोमवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासन सचिवालय कर्मचारी संघ की ओर से आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सलामी परेड का निरीक्षण किया। इससे पहले उन्होंने सचिवालय परिसर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान प्रदेश 7 करोड की आबादी का बहुत बडा परिवार है, जहां अलग-अलग जाति और मजहब के लोग रहते हैं। आज के इस महत्वपूर्ण पर्व पर हमें इस बात का संकल्प लेना चाहिए कि हमारे इस परिवार पर कभी कोई आंच नहीं आये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सरकारी सेवा में कार्यरत लोग सौभाग्यशाली हैं कि वे सुविधा सम्पन्न हैं। उन्होंने कर्मचारियों का आह्वान किया है कि वे इस बात का प्रण लें कि हम जनता की हर संभव सेवा करेंगे, चाहे इसके लिए उन्हें भले ही परेशानी का सामना करना पडे।
गैस सब्सिडी छोडने में पहल करें
श्रीमती राजे ने कहा कि गैस सिलेण्डर सब्सिडी छोडने के उनके फैसले के बाद सम्पन्न व्यक्तियों को इस बारे में सोचना चाहिए तथा इससे सीख लेते हुए वे भी इस दिशा में पहल करें, ताकि सब्सिडी का लाभ पात्र एवं गरीब व्यक्तियों तक पहुंच सके।
मुख्यमंत्री ने सरकार आफ द्वार कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश के दूर-दराज इलाके में रहने वाले लोग अपनी समस्याओं को लेकर जयपुर तक नहीं आयें, घर बैठे ही उनकी समस्याओं का समाधान हो जाये। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए यह अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि जनता को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने एवं उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए सबको सरकार के साथ मिलकर काम करना होगा।
श्रीमती राजे ने कहा कि केवल विद्युत क्षेत्र में ही प्रदेश पर एक लाख करोड रुपये का कर्ज है। इसी तरह अन्य क्षेत्रों में भी प्रदेश पर कर्ज है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कर्ज का भार कम कर प्रदेश को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाने की चुनौती को स्वीकार करते हुए काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाकर प्रतिस्पर्धा के इस युग में कैसे टिक पायें इसके लिए हमने प्रयास शुरू कर दिए हैं। सरकार ने 15 लाख युवाओं को पांच साल में रोजगार से जोडने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए आजीविका मिशन का गठन कर दिया गया है। सरकार के इस निर्णय और भामाशाह योजना की देश में सर्वत्र सराहना हो रही है।
वर्ष पर्यन्त चलाएं स्वच्छता अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश स्वच्छता अभियान में अन्य राज्यों से आगे है, लेकिन स्वच्छता अभियान के लिए एक-दो दिन श्रमदान करने से ही काम नहीं चलेगा। हमें स्वच्छता के अपने ही मानदण्ड तय करते हुए वर्ष पर्यन्त यह अभियान संचालित करना है, ताकि प्रदेश का नाम रोशन हो सके।
श्रीमती राजे ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के लिए सभी को साथ मिलकर काम करना होगा। सभी मिलकर मेहनत करेंगे, तो जहां अब तक खुशी नहीं पहुंची है, वहां भी लोगों के चेहरों पर मुस्कान आ जायेगी।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उत्कृष्ट सेवा के लिए सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। उन्होंने दी राजस्थान सेक्रेटेरियट एम्पलाइज क्रेडिट एण्ड कंज्यूमर कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी के कम्प्यूटराइजेशन सिस्टम का भी शुभारंभ किया। समारोह में आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई।
राजस्थान शासन सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री मुकेश गौड ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी रूप से संचालित करने में सचिवालय कर्मचारी अपना पूरा सहयोग करने के लिये प्रतिबद्घ हैं।
कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्री सी.एस. राजन, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अजीत कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री टी. रविकांत एवं कार्मिक सचिव श्री आलोक गुप्ता सहित प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी और उनके परिजन भी उपस्थित थे।
---
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like