GMCH STORIES

गहलोत ने मेट्रो शुरू करने के निर्णय पर खुशी जाहिर की

( Read 8532 Times)

13 Feb 15
Share |
Print This Page
जयपुर, पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की है कि अंततः आम जन के भारी दबाव के चलते भाजपा सरकार राजधानी जयपुर में मेट्रो का संचालन करने जा रही है। उन्होंने कहा कि मेट्रो शुरू हो जाने से निश्चित रूप में शहरवासियों को ट्रैफिक जाम की समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी।
पूर्व मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि मेट्रो का संचालन हकीकत में तो 8 माह पहले ही शुरू हो सकता था, लेकिन भाजपा सरकार ने सत्तारूढ होते ही पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों के प्रभाव को कम करने की जो सोची-समझी नीति अपनाई, उससे ही यह अनावश्यक विलम्ब हुआ।
श्री गहलोत ने कहा कि जन भावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार को मेट्रो के सेकेण्ड फेज (अम्बाबाडी से सीतापुरा वाया एम.आई. रोड, एयरपोर्ट), जिसकी तैयारी हो चुकी थी, का काम भी बिना देर किये अति शीघ्र शुरू करवाना चाहिए।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जनगणना 2011 के अनुसार जयपुर जिले की आबादी
66 लाख से अधिक थी।बढी आबादी व वाहनों की दिनों-दिन बढ रही संख्या से ट्रैफिक जाम की समस्याएं लगातार बढती जा रही है, इसको देखते हुए भाजपा सरकार को जयपुर के चारों तरफ बस्सी, चौमूं, चाकसू व बगरू तक मेट्रो का विस्तार करवाने हेतु सर्वे का काम शीघ्र प्रारंभ कर देना चाहिए।
श्री गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार शहरों में मेट्रो निर्माण में वित्तीय सहायता देने हेतु निर्धारित 20 लाख आबादी को घटाकर 10 लाख करने की सिद्धान्ततः घोषणा कर चुकी है।ऐसे में जनगणना 2011 के अनुसार जोधपुर व कोचिंग सिटी कोटा की नगर निगम सीमा क्षेत्र् की आबादी 10 लाख से अधिक हो चुकी थी। साथ ही इन शहरों का भौगोलिक ढांचा ऐसा है कि सडकों को भी एक सीमा से अधिक चौडा नहीं किया जा सकता है, ऐसी परिस्थितियों में राज्य सरकार को इन शहरों में भी मेट्रो निर्माण के सर्वे का काम आरम्भ कराने पर विचार करना चाहिए।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like