GMCH STORIES

उत्तर पश्चिम रेलवे पर दोहरीकरण कार्य युद्धस्तर पर

( Read 8610 Times)

19 Jul 18
Share |
Print This Page
उत्तर पश्चिम रेलवे के रेवाडी-पालनपुर (वाया अलवर-जयपुर-अजमेर) ७१६ कि.मी. बडी लाइन खण्ड पर दोहरीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है और सम्भवतया इस वित्त वर्ष के अन्तर्गत इसे पूरा कर लिया जायेगा। इस व्यस्ततम रेलमार्ग एवं अत्यधिक यात्री यातायात के आवागमन के मद्देनजर इस दोहरीकरण के कार्य को इस प्रकार किया जा रहा है कि इस मार्ग पर अधिक से अधिक रेल सेवाओं का संचालन तीव्र गति एवं समयपालनता से किया जा सकें।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंफ अधिकारी श्री तरूण जैन के अनुसार इस खण्ड पर अलग-अलग फेजों में दोहरीकरण के कार्य को संपादित किया जा रहा है इसमें रेवाडी-अलवर (७४ कि.मी.), बांदीकुई-दौसा (२९ कि.मी.), दौसा-जयपुर (६१ कि.मी.), जयपुर-फुलेरा (५५ कि.मी.) फुलेरा-अजमेर (८० कि.मी.), रानी-भीमाना (९६ कि.मी.), मांगलियावास-बांगडग्राम (२३ कि.मी.) एवं हरिपुर-भीवालिया (७३ कि.मी.) सहित कुल ४९१ कि.मी. दोहरीकरण के कार्य को पूरा किया जा चुका है।
श्री जैन ने बताया कि इस खण्ड पर लगभग ७० प्रतिशत दोहरीकरण कार्य को पूरा कर लिया जा चुका है। शेष बचे ३० प्रतिशत अर्थात् अलवर-बांदीकुई (६० कि.मी.) एवं अजमेर-पालनपुर खण्ड पर लगभग १६४ कि.मी. कार्य को इसी वित्त वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस खण्ड पर सम्पूर्ण दोहरीकरण कार्य हो जाने से रेलसेवाओं में वृद्धि के साथ-साथ गति एवं समयपालनता भी बढेगी। यात्रियों को अधिक तीव्र आवागमन में भी तीव्रता आयेगी। इस कार्य की सम्पूर्णता पर पश्चिमी, दक्षिणी राजस्थान में औद्योगिक विकास की सम्भावनाएं बढेगी वही इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rail info News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like