GMCH STORIES

कुल २७४ मामलों पर राजीनामा की मुहर

( Read 7054 Times)

09 Jul 17
Share |
Print This Page
प्रतापगढ/ षनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल २७४ मामलों पर राश्ट्रीय लोक अदालत की मुहर लगी और एक करोड ६७ लाख २० हजार १७२ रूपये के राजीनामा तय हुए।
जिला मुख्यालय पर आज सवेरे से ही ए.डी.आर सेन्टर पर प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित हुई राश्ट्रीय लोक अदालत की बैंचों में जिला एवं ताल्लुका न्यायालयों में मुकदमा दर्ज करने से पूर्व एक बार मिल तो लें‘ की तर्ज पर प्रि-लिटीगेषन मामलों एवं न्यायालयों में लम्बित मामलों राश्ट्रीय लक अदालत बैंच के अध्यक्ष एवं सदस्यगण ने ए०डी०आर० सेन्टर एवं न्यायालयों में आये पक्षकारान को अपने मामले को आपसी सहमति व समझाईष करने से निपटाने को सहजता से तैयार हो गये।
राश्ट्रीय लोक अदालत अभियान के तहत न्यायालयों में लम्बित मामलों में से लोक अदालत की भावना से राजीनामा वार्ता कराई जिसके चलते कुल २७४ मामले निपटे जिनमें न्यायालयों में विचाराधीन मामलो एवं मुकदमा दर्ज करने से पूर्व एक बार मिल तो ले की तर्ज पर-प्रि-लिटीगेषन मामलों को मिलाकर कुलएक करोड ६७ लाख २० हजार १७२ रूपये के राजीनामा तय हुए।
आम जन को सस्ता षीघ्र एवं सुलभ न्याय दिलाने के मद्धेनजर आज प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित राश्ट्रीय लोक अदालत बैंच प्रथम-जिला एवं सेशन न्यायाधीश, प्रतापगढ राजेन्द्र सिंह की अध्यक्षता एवं सदस्य रमेशचन्द्र शर्मा, बैंच द्वितीय-विशिष्ठ न्यायाधीश अजा/अजजा अनिप्र, प्रतापगढ अमित सहलोत की अध्यक्षता एवं सदस्य सिद्धार्थ मोदी, बैंच तृतीय- मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रतापगढ-सुन्दरलाल बंशीवाल की अध्यक्षता एवं सदस्य राजेश जोशी, बैंच चतुर्थ- अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अरनोद श्रीमती कुमकुम सिंह की अध्यक्षता एवं सदस्य गोपाल टांक, बैंच पंचम-सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट कुलदीप राव की अध्यक्षता एवं सदस्य कुलदीप शर्मा ने प्राधिकरण के इस पुनीत एवं पावन कार्यक्रम में अपना सक्रिय सहयोग देते हुए आज के इस सफल आयोजन में पक्षकारान के बीच आपसी मध्यस्थता से विवादों का निपटारा कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए मामलों को निपटाने में कोई कसर नहीं छोडी।
बैंक प्रतिनिधियों एवं अभिभाषकगण ने निभाई सकि्रय भूमिका-- अभिभाषकगण एवं स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर के मुख्य प्रबन्धक- श्री देवडा, बैंक ऑफ बडौदा के जिला अग्रणी प्रबन्धक-अजय नन्दुरकर सहित, अरनोद, सालमगढ, पिपलखूंट, सेमलिया, गादोला, बडौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक, ऑरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स आदि जिले की कईं बैंक शाखाओं से पधारे शाखा प्रबन्धक सहित गांव-गांव से आये कई ऋणी पक्षकारान ने उपस्थित रहकर मामलों को निपटाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।
माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र सिंह ने बैंच प्रथम की अध्यक्षता निर्वहन करते हुए प्रि-लिटिगेशन मामलों एवं न्यायालय में लम्बित मामलों में समझाईशवार्ता कराते हुए हाथों-हाथ निस्तारण कराया। जिनमें से विवाह पुनर्स्थापना के एक मामले में दम्पति को समझाईश करवाई। फलस्वरूप दम्पति ने आपसी राजीनामा पेशकर, सारे गिले-शिकवे भुलाकर साथ जीवन यापन करने का फैसला लिया। पति-पत्नी ने बैंच का तहे दिल से शुकि्रया अदा किया और राजीखुशी साथ-साथ घर को लौटे।
लोक अदालत के अन्त में राश्ट्रीय लोक अदालत के सफल क्रियान्वयन के फलस्वरूप जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पूर्णकालिक सचिव विक्रम सांखला ने न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, अभिभाशकगण, पक्षकारान एवं बैंक अधिकारीगण का आभार व्यक्त किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like