GMCH STORIES

‘तम्बाकू मुक्त रक्षाबंधन पर्व’ कार्यक्रम की कलक्ट्रेट से शुरूआत

( Read 32357 Times)

28 Aug 15
Share |
Print This Page
‘तम्बाकू मुक्त रक्षाबंधन पर्व’ कार्यक्रम की कलक्ट्रेट से शुरूआत प्रतापगढ़,रक्षांबधन पर भाइयों को तम्बाकू का सामाजिक बहिष्कार करने का संकल्प दिलाने के लिए ‘तम्बाकू मुक्त रक्षाबंधन पर्व’ कार्यक्रम की शुरूआत गुरूवार को जिला कलक्ट्रेट से हुई।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी बैरवा ने जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला, अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव व जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा को ‘तम्बाकु मुक्त’ शपथ युक्त राखी बांधकर कार्यक्रम आरंभ किया। जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने तम्बाकु का किसी भी प्रकार का सेवन नहीं करने का संकल्प पत्रा भरा। जिला कलक्टर बसवाला ने जिले की ज्यादा से ज्यादा बहनों से भाइयों को तम्बाकु का बहिष्कार करने का संकल्प दिलवाने का आह्वान किया।
सीएमएचओ डॉ. बैरवा ने बताया कि जिले में पांच हजार ‘तम्बाकु मुक्त’ शपथ युक्त राखियां तथा पन्द्रह हजार संकल्प पत्रा छपवाए गए हैं। इन्हें बीसीएमओ कार्यालयों में भिजवाया गया है। एएनएम व आशा सहयोगिनी प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक बहनों को अपने भाइयों के ‘तम्बाकु मुक्त’ शपथ युक्त राखियां बांधकर तम्बाकु का बहिष्कार करने का संकल्प दिलवाने के लिए प्रेरित करेंगे।
सीएमएचओ डॉ. बैरवा के मुताबिक भाइयों को तम्बाकु मुक्त होने का संकल्प दिलवाने वाली पांच बहनों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इनका चयन ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से रक्षाबंधन पर बहनों द्वारा अपने भाइयों से तम्बाकू नामक जहर का पुरजोर विरोध कर इसे मानव समाज से खत्म करने के संकल्प लिए जाने को प्रोत्साहित करने के लिए ‘तम्बाकू मुक्त रक्षाबंधन पर्व’ शुरू किया गया है। यह संदेश गांव, कस्बा, शहर में घरेलू स्तर पर प्रचारित किया जा रहा है। रक्षांबधन के अवसर पर बहनें अपने भाइयों से तम्बाकू का सामाजिक बहिष्कार करने का संकल्प लें तथा लिए गए संकल्प का विवरण सादे कागज पर नाम पते सहित लिखकर राज्य तम्बाकू नियंत्राण प्रकोष्ठ निदेशालय चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाएं, राजस्थान जयपुर को 15 सितम्बर तक साधारण डाक से भिजवाएं। राज्य स्तर पर प्राप्त होने वाले सभी संकल्पों में से ड्रॉ निकालकर पांच बहनों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like