GMCH STORIES

सडक दुर्घटनाओं के कारण व बचाव के उपाय बताए

( Read 8177 Times)

01 Mar 15
Share |
Print This Page
प्रतापगढ / जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने कहा कि वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करते हुए अनुशासन के साथ वाहन चलाकर सुरक्षित यात्राा करें। उन्होंने इसके लिए लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।
सडक सुरक्षा सप्ताह के तहत शनिवार को हाउसिंग बोर्ड स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित प्रशिक्षण एवं जनजागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलक्टर लाहोटी ने प्रतिभागियों को सडक पर वाहन चलाते समय बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कभी भी नशे में वाहन नहीं चलाएं, क्योंकि इससे चालक वाहन से अपना नियन्त्राण खो बैठता है और किसी अनहोनी का शिकार बनने की आशंका बढ जाती है। वाहन चलाते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट जरूर पहनें। इससे सिर की गंभीर चोटों से बचा जा सकता है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन नहीं चलाएं और गति सीमा नियन्त्रिात होनी चाहिए। उन्होंने वाहन का बीमा अवश्य कराने की सलाह दी। यह दुर्भाग्यवश कभी किसी हादसे का शिकार हो जाने पर परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करता है। जिला कलक्टर ने प्रतिभागियों से वाहन चलाते समय जरूरी यातायात नियमों का पालन करने के साथ लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।
जिला पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने सडक दुर्घटनाओं पर चिंता जताते हुए इसके कारणों व बचाव के उपायों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में पश्चिमी देशों के मुकाबले १२ गुणा अधिक सडक हादसे होते हैं। इसका प्रमुख कारण यातायात नियमों की अनदेखी करना है। हम यातायत नियमों का पालन कर इनसे बच सकते हैं। एसपी रावत ने सडक हादसों की गंभीरता की ओर इंगित करते हुए कहा कि प्रदेश में सालभर में करीब हत्या के एक हजार मामले सामने आते हैं, लेकिन सडक हादसों में दस गुणा ज्यादा लगभग दस हजार लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं। इनमें से अधिकतर घर के कमाऊ सदस्य होते हैं, जिनकी उम्र ५४ साल से कम होती है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन सिंह ने सडक नियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बिना गियर वाले वाहन चलाने के लिए १६ साल व गियर वाले वाहन चलाने के लिए १८ वर्ष उम्र निर्धारित की गई है। परिजनों को चाहिए कि वह इससे कम उम्र के बच्चों को वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित न करें। कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी मनोज शर्मा भी मौजूद थे।
इस दौरान एक डॉक्यूमेंट्री दिखाकर सडक नियमों की जानकारी दी गई। अन्त में प्रतिभागियों से सवाल-जवाब किए गए। कार्यक्रम में शिक्षक प्रशिक्षणार्थी व विभिन्न स्कूलों के बच्चे शामिल हुए।
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like