GMCH STORIES

ग्रामीण जागरूक होकर उठाएं सरकारी योजनाओं का लाभ ः कलक्टर

( Read 8182 Times)

01 Mar 15
Share |
Print This Page
प्रतापगढ / जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने ग्रामीणों से कहा कि वह जागरूक होकर उनकी भलाई के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। लाहोटी शुक्रवार को धरियावद पंचायत समिति की नलवा ग्राम पंचायत में रात्रिा चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर समाधान कर रहे थे।
कलक्टर ने कहा कि सरकार की ओर से ग्रामीणों के कल्याण के लिए खूब योजनाएं चलाई जा रही है। ग्रामीण जागरूक होकर इनका फायदा उठाएं। उन्होंने कहा कि वह शिक्षा ग्रहण करें। शिक्षित होने के लिए उम्र की कोई बाधा नहीं होती। जब मौका मिले तभी पढाई शुरू कर देनी चाहिए। प्रौढों के पढने के लिए सरकार की ओर से प्रेरकों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने प्रेरकों को ग्रामीणों की सुविधा के मुताबिक समय तय कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को साक्षर बनाने के निर्देश दिए। साथ ही ग्रामीणों को बच्चों को हर हाल में शिक्षा दिलवाने को कहा। विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कलक्टर ने कहा कि पंचायत के पास विकास के लिए फंड की कोई कमी नहीं रहेगी। नवनिर्वाचित ग्राम पंचायत सही जगह पर खर्च करने के लिए सोच-विचार कर गांव के विकास के लिए योजनाएं बनाएं।
जिला कलक्टर ने चौपाल में एक-एक ग्रामीण की समस्या सुनी और उसका समाधान किया। इस दौरान वृद्धावस्था पेंशन के ५०, विधवा पेंशन के ३, निःशक्तजन पेंशन के २ व पालनहार योजना के ४ आवेदन आए। कलक्टर ने अधिकारियों को पात्रा आवेदकों की पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। बीपीएल को बिजली कनेक्शन दिलवाले, अतिक्रमण हटाने, सडकों का निर्माण व पेयजल की समुचित व्यवस्थाएं करवाने की मांगों पर जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। सिंचाई पानी के संबंध में चर्चा करते करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जाखम बांध में पानी की कोई कमी नहीं है और विभाग टेल क्षेत्रा तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कोई तकलीफ नहीं आने दी जाएगी। बिजली कर्मचारी चन्दुलाल के फील्ड में जाकर मीटर रीडिंग न कर औसत बिल थमाने की शिकायत पर लाहोटी ने उसे यहां से हटाने के निर्देश दिए।
इंदिरा आवास बनवाने के प्रकरण सामने आने पर जिला परिषद सीईओ रामावतार मीणा ने अफसोस जताते हुए कहा कि यहां करीब पौने तीन सौ इंदिरा आवास स्वीकृत है, लेकिन उनमें से दो सौ से ज्यादा लाभार्थी मकान का निर्माण पूरा नहीं करवा रहे हैं, जो चिन्ताजनक है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को चेताते हुए कहा कि पहली या दूसरी किश्त उठाने के बावजूद इंदिरा आवास का निर्माण पूरा नहीं करवाने पर गबन का मुकदमा दर्ज करवाने का प्रावधान है। इसलिए लाभार्थी शीघ्र अपने अधूरे आवासों का निर्माण पूरा कर लें।
रात्रिा चौपाल में उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द जैन्थ, तहसीलदार शांतिलाल जैन, प्रधान रूपलाल, विकास अधिकारी, सीएमएचओ डॉ. ओपी बैरवा, सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like