Pressnote.in

कल्याण सिंह ने किया राष्ट्रपति कोविंद का अभिनन्दन

( Read 2531 Times)

15 May, 18 11:20
Share |
Print This Page

कल्याण सिंह ने किया राष्ट्रपति कोविंद का अभिनन्दन
Image By Google
जयपुर । राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद का राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने राज भवन में ‘ अभिनन्दन ’ किया। राष्ट्रपति ने अपने अभिनन्दन में राज भवन के अतिथि गृह की अतिथि पंजीका में लिखा है ‘‘राजस्थान में गर्मजोशी व स्नेह से की गई आवभगत ने मेरे मन को छू लिया है। मुझे यह आतिथ्य याद रहेगा।‘‘
सांस्कृतिक समारोह ‘ अभिनन्दन ‘ में जनजातीय और लोक कलाओं के साथ जयपुर घराने के कथक नृत्य का समावेश किया। मेहमानों को समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के दर्शन करवाए। राजस्थान की डेजर्ट सिम्फनी से शुरू हुए इस कार्यक्रम में राजस्थान के पारंपरिक वाद्यों ने ऊर्जावान सुरीली स्वर लहरियां निकाली, तो मांगनियार के मधुर गायन ‘पधारो म्हारे देस केसरिया बालम’ से श्रोतागण आनंदित हो गए।
शास्त्रीय कथक नृत्य की प्रस्तुति में युवा नर्तकों ने शालीनता,जोश और तैयारी के अनूठे संगम द्वारा जयपुर घराने की शानदार बारीकियों का उम्दा प्रदर्शन किया। गुजरात के डांगी समुदाय के लोगों के नृत्य में युवा कलाकारों द्वारा फुर्ती से पिरामिड और अन्य संरचनाओं को बनाकर दर्शकों को अचम्भित किया। राजस्थान के शालीन घूमर नृत्य के साथ - साथ हाडौती अंचल के ठेठ आदिवासी सहरिया स्वांग ने मौलिक मनोरंजन किया। मणिपुर के कलाकारों ने लोकप्रिय पुंग ढोल ढोलक चोलम (नृत्य ) में अलग-अलग ताल के साथ विलक्षण प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम के समापन में सभी कलाकारों की समवेत प्रस्तुति “ वन्दे मातरम ” ने समां बांध दिया। राज भवन में पच्चीस मिनिट की सधी हईु मनोरजंक प्रस्तुतियों को अतिथियों ने खूब सराहा। कार्यक्रम में राष्ट्र की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविन्द व मुख्य मंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सहित मंत्रीगण और गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।
राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द के राजस्थान प्रदेष में प्रथम आगमन पर राज भवन के बैंकवेट हाॅल में राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने रात्रि भोज भी दिया। राष्ट्रपति को रात्रि भोज में बादाम सूप के साथ राजस्थानी व्यंजन परोसे गये। सभी मेहमानों ने स्वादिस्ट भोजन का आनन्द लिया।
राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द को राजस्थान की यात्रा को स्मृति में संजोये रखने के लिए ‘मोर‘¬ की प्रतिकृति भेंट की। श्री सिंह ने राष्ट्रपति को बताया कि राज भवन में राष्ट्रीय पक्षी ‘मोर‘ बहुतायात संख्या में है। राज्यपाल श्री सिंह ने देश की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविन्द को भी बंधेज की साडी भेंट की।
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in