GMCH STORIES

शत-प्रतिशत ब्लॉकेज के साथ आए रोगियों का समय रहते इलाज

( Read 17446 Times)

27 Dec 17
Share |
Print This Page
अमृतसर, शहर के एक निजी अस्पताल में हृदयरोगों के लिए उपचार की सेवाएं शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर कईं लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है जिनमें दो रोगी तो शत प्रतिशत ब्लॉकेज के साथ आये थे और समय रहते उन्हें स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया।
शहर के अमनदीप अस्पताल ने हृदयरोगों, किडनी और लिवर आदि के रोगों के लिए अमनदीप मेडिसिटी अस्पताल की शुरूआत पिछले दिनों की।अस्पताल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उनके पास 50 वर्ष के एक मधुमेह रोगी को आपात स्थिति में लाया गया जिन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इससे पहले वह किडनी की समस्या से भी ग्रस्त थे। रोगी का रक्तचाप रिकार्ड करने की स्थिति में नहीं था और धड़कन 32 प्रति मिनट की रफ्तार पर रह गयी थीं। रोगी के हृदय की बांयी ओर की रक्तवाहिका शत प्रतिशत ब्लॉकेज युक्त थी। अस्पताल के डाक्टरों ने तत्काल अस्थाईं पेसमेकर लगाया। तुरंत स्टेंट लगाकर छह घंटे के भीतर हृदयगति को 80 प्रति मिनट पर लाने में सफलता पा ली गयी।
रक्तचाप में सुधार के बाद अस्थाईं पेसमेकर को हटा दिया गया।
अस्पताल ने अपने बयान में कहा कि इसी तरह 78 वर्षीय एक मधुमेह रोगी की भी एक वेसल शत प्रतिशत ब्लॉक थी और स्टेंट लगाकर 48 घंटे बाद रोगी को छुट्टी भी दे दी गयी। इस तरह से एक सप्ताह के भीतर 12 एंजियोग्राफी और 7 सफल एंजियोप्लास्टी की गयी हैं।अमनदीप ग्रुप से डॉ. अमनदीप कौर ने बयान में कहा कि अभी तक अमनदीप अस्पताल हड्डियों, जोड़, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, एवं जनरल सर्जरी के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन अब इसकी सेवाओं में विस्तार किया गया है और अमनदीप मेडिसिटी की शुरूआत की है जिसमें दिल के रोगों के इलाज, नेफ्रोलोजी, यूरोलोजी, डायलिसिस, पेट और जिगर रोगों, मोटापा कम करने की एवं दूरबीन सर्जरी आदि की आधुनिक सुविधाएँ होंगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like