GMCH STORIES

मां वैष्णो देवी के दरबार से जोड़ेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

( Read 10861 Times)

01 Sep 15
Share |
Print This Page
मां वैष्णो देवी के दरबार से जोड़ेगा देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे नई दिल्ली । नरेंद्र मोदी सरकार इन दिनों एक्सप्रेस वे बनाने की दिशा में मजबूत कदम उठाने की योजना पर काम कर रही है। योजना है कि करीब 32 हजार करोड़ रुपये के निवेश से लगभग 1600 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे बने। इसके तहत दिल्ली को 600 किमी लंबे एक्सप्रेस वे के जरिए वैैष्णो देवी के दरबार कटड़ा से जोड़ने की योजना बनाई जा रही हैै। इन एक्सप्रेस वे को हाईब्रिड एनुइटी मॉडल पर विकसित करने की योजना है ताकि इसके लिए अधिक से अधिक डेवलपरों को आकर्षित किया जा सके।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने दिल्ली से आगरा, दिल्ली से मेरठ, दिल्ली से चंडीगढ़, बंगलूरू से चेन्नई, दिल्ली से जयपुर, कोलकाता से धनबाद और वडोदरा से मुंबई के बीच एक्सप्रेस वे बनाने की परियोजना को सिद्धांतत: मंजूरी दे दी है। करीब एक हजार किलोमीटर के एक्सप्रेस वे की इस परियोजना में लगभग 17 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा।
यही नहीं, दिल्ली से कटड़ा जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने इस मार्ग पर भी एक नया एक्सप्रेस वे बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए नया अलाइनमेंट तय किया जाएगा, जिससे दिल्ली से कटड़ा के बीच की दूरी घट कर महज 600 किलोमीटर रह जाएगी। यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये की लागत आंकी गई है। इस मार्ग के तैयार हो जाने के बाद दिल्ली से कटड़ा की दूरी तय करने में पांच घंटे कम लगेंगे।
उन्होंने बताया कि इन एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए हाईब्रिड एनुइटी मॉडल पर काम किया जाएगा। इस समय ढांचागत संरचना क्षेत्र, खासकर राजमार्ग क्षेत्र में जो सुस्ती का आलम है, उसे देख कर कोई भी डेवलपर आगे आने से पहले दस बार सोच रहा है। हाईब्रिड एनुइटी मॉडल पर काम करने का मतलब है कि परियोजना लागत में सरकार की तरफ से करीब 40 फीसदी राशि का सहयोग मिल जाएगा। इससे डेवलपर को काफी राहत मिल जाएगी। यही नहीं, अभी जिन मार्गोें को चुना गया है, उन पर काफी वाहन चलते हैं। इसलिए इन परियोजनाओं को लेने में डेवलपर पीछे नहीं रहेंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like