GMCH STORIES

मछुआरों के अधिकारों को छीन रही 'सूटबूट की सरकार': राहुल

( Read 5849 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
चवाक्कड (त्रिशूर)। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेन्द्र मोदी सरकार को किसान और मछुआरा विरोधी नीतियों के लिए दुष्परिणाम की चेतावनी देते हुए कहा कि गरीब लोगों को सूटबूट की सरकार से डरने की जरूरत नहीं है।
राुहल गांधी केरल में त्रिशूर से 25 किलोमीटर दूर यहां महासंगमम समुद्र तट पर मछुआरों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गरीब विरोधी नीतियां लाकर तथा अमीरों और कॉर्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाकर कोई सरकार सफल नहीं हो सकती है। गरीबों के अधिकारों को जो चुनौती देगा, वह सफल नहीं हो सकता है।
गांधी ने कहा कि मोदी ने कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और किसानों को बोनस देने का वादा किया था। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की सरकार ने किसानों के हित में भूमि अधिग्रहण विधेयक पारित किया था लेकिन अब प्रधानमंत्री पहले वाले विधेयक को खत्म कर ऐसा विधेयक लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें किसानों की भूमि लेने से पहले उनसे सहमति नहीं ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि सरकार किसानों से सस्ते दामों में जमीन लेकर उन पूंजीपतियों को देगी, जो चुनाव में जीत दिलाने में उनकी मदद की है। इसी प्रकार मछुआरों के जीवन यापन के अधिकारों को छीना जा रहा है तथा अब समुद्र में मछली पकडऩे के लिए बड़ी कंपनियों को ठेका दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार सोच रही है कि देश का विकास कुछ पूंजीपतियों और अमीरों के माध्यम से ही हो सकता है इसलिए आम लोगों को कमजोर किया जा रहा है।
उन्होंने कहा, किसान, आदिवासी और छोटे व्यापारी मुझसे सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर क्यों राजग सरकार हम लोगों के खिलाफ है और हमें मुआवजा क्यों नहीं नहीं दिया जा रहा है।Ó
इस अवसर पर गांधी के साथ केरल के मुख्यमंत्री ओमन चंडी, प्रदेश अध्यक्ष वी एम सुधीरन और अन्य कांग्रेसी नेता भी मौजूद थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like