GMCH STORIES

ज़िले में खरीफ की बुआई 66 हज़ार हेक्टर से अधिक

( Read 7062 Times)

21 Jul 18
Share |
Print This Page
कोटा(डॉ.प्रभात कुमार सिंघल) |कोटा ज़िले में खरीफ सीजन में खाद्यान फसलों की 16312 हैक्टेयर, दलहन फसलों की 37034 हैक्टेयर एवं तिलहन फसलों की 134308 हैक्टेयर में कुल 66 हज़ार हेक्टर से अधिक क्षेत्र् में बुवाई की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में यूरिया की 35 हजार व डीएपी की 3 हजार मैट्रिक टन डिमांड की गई है।यह जानकारी कृषि विभाग की ओर से ज़िला कॉल्लेक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में दी गई।
गोयल ने कहा किसानों को नवाचारों की जानकारी देकर खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चत करे। उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ समय पर मिले, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र किसानों को स्वप्रेरणा से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि किसान कम लागत में अधिक उपज प्राप्त करें, इसके लिए कृषि के आधुनिक तरीकों के साथ अनुदान योजनाओं का लाभ भी प्राप्त करें। रबी सीजन में उर्वरक एवं बीजों की उपलब्धता के लिए फर्टिलाइजर कम्पनियों से सम्पर्क कर संभाग की मांग के अनुसार रिर्जव करवाने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर किसानों को फव्वारा एवं बूंद-बूंद सिंचाई के लिए प्रेरित कर फार्म पोंड योजना का महत्व भी बताये। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान प्रत्येक किसान को मृदा जांच के आधार पर उर्वरक का उपयोग करने एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने को गति देने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम आयोजन के दौरान किये गये एमओयू की प्रगति की जानकारी ली तथा कृषि यंत्र शेयरिंग सेंटरों से किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।बैठक में विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like