GMCH STORIES

मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम करें - कलेक्टर

( Read 9379 Times)

13 Jul 18
Share |
Print This Page
मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम करें - कलेक्टर कोटा । जिला कलक्टर गौरव गौयल ने जिले में डंेगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग समेत नगर निगम, यूआईटी एवं जलदाय विभाग को आपसी समन्वय से कार्रवाई करने के निर्देष दिए हैं। उन्होने इन विभागों के अधिकारियों से वर्ष 2018 की कार्य योजना के मुताबिक आपसी सामजस्य से लार्वारोधी गतिविधियां करने के लिए पांबद किया है। इसे लेकर शुक्रवार को दोपहर 12.30 बजे टेगोर हॉल में सभी सम्बंधित विभागो की समीक्षा बैठक भी रखी गई है जिसमें विभागवार प्रगती एवं अब तक की गई कार्यवाही के बारे में समीक्षा की जाएगी व इसमें लापरवाही मिलने पर संबधित अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके साथ ही 16 से 18 जुलाई तक चलाये जाने वाले तीन दिवसीय अभियान ‘‘हमारा स्वास्थ्य, हमारी जिम्मेदारी‘‘ की भूमिका भी तय की जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. लवानिया ने बताया कि सरकार ने डेंगू, मलेरिया एवं स्वाईन फ्लू को नोटिफाईड डिजीज घोषित किया है। जिसके तहत जिले में किसी भी घर में लार्वा पाये जाने या घर में लार्वारोधी गतिविधियां करने से रोकने पर संबधित के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकेगी।

’हमारा स्वास्थ्य-हमारी जिम्मेदारी’ अभियान को लेकर हुई कार्यषाला -

जिले मे 16 से 18 जुलाई तक चलाये जाने वाले विषेष अभियान ‘‘हमारा स्वास्थ्य, हमारी जिम्मेदारी‘‘ को लेकर गुरूवार को आईएमए हॉल में कार्यषाला हुई जिसमें ऐपिडेमियालोजिस्ट विनोद प्रभाकर ने अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों एवं कार्ययोजना के बारे में पीपीटी प्रजेन्टेषन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। सीएमएचओ डॉ. आर.के. लवानिया ने बताया की शहरी क्षैत्र में डेंगू रोकथाम के लिये इस अभियान में लार्वारोधी गतिविधियां कारगर साबित होगी। उन्होने आमजन से अभियान में सहयोग करने का आग्रह किया।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वा.) डॉ रामजी लाल वर्मा ने सभी प्रतिभागियों को लार्वारोधी गतिविधियों को प्रभावी रूप करने की अपील की।
कार्यषाला में खण्ड मुख्य चिकि. अधिकारी, कीट विषेषज्ञ, ऐपिडेमियोलोजिस्ट, चिकि.अधिकारी, पब्लिक हेल्थ मेनेजर आदि प्रतिभागियों ने भाग लिया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like