Pressnote.in

अमावस्या टीकाककरण अभियान

( Read 416 Times)

14 Jun, 18 09:28
Share |
Print This Page
अमावस्या टीकाककरण अभियान
Image By Google
कोटा (डॉ.प्रभात कुमार सिंघल) | जिले में शुरू किये गए नवाचार में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों के लिए चलाए जा रहे विशेष अमावस्या टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को चिकित्सा विभाग की 84 एएनएम के साथ-साथ रामदुलारी जिंदल मेमोरियल सोसायटी तथा रोटरी पदमनी की महिलाआंे ने शहर की बरड़ा बस्ती, मेडिकल कॉलेज के सामने तिकोना स्थान, बीएसएनएल चौराहा कच्ची बस्ती, बापू बस्ती सहित शहर की 64 साईटों पर जाकर श्रमिकों एवं मजदूरों के 277 बच्चों को 708 एंटिजन डॉज के टीके निःशुल्क लगाए। जन्म से पांच साल तक के बच्चों को ये टीके 9 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करेगें। अभियान में 52 गर्भवती महिलाओं को भी टीटी के टीके लगाए गए। आरसीएचओ डॉ. एमके त्रिपाठी ने डॉ सधीन्द्र श्रंगी एवं डॉ हिदायत खान के साथ घर-घर जाकर बच्चों को बस्ती में लगे शिवर तक लाने के लिए मोबीलाइज किया। श्रीजी हॉस्पिटल के निदेशक डॉ नीता जिंदल ने गर्भवती महिलाओं को परामर्श दिया, वहीं बच्चों का टीकाकरण भी किया। इस दौरान रामदुलारी जिंदल मेमोरियल सोसायटी दीपक कुलश्रेष्ठ तथा रोटरी पद्मनी की अध्यक्ष वंदना झालानी, मृदुला खण्डेलवाल, सुनिता पण्ड्या, महिमा तंवर, रजना सेठी का भी सहयोग रहा।
डॉ त्रिपाठी ने बताया कि यह अभियान प्रत्येक माह को अमावस के दिन चलाया जा रहा है। इस दिन कारीगर, मजदूर व श्रमिक लोगों के परिवार मजदूरी पर नही जाकर छुट्टी मनाते हैं और घरों पर ही मिल जाते हैं। इससे उनके बच्चों का टीकाकरण करने में सुविधा रहती है। बच्चों को लगाए गए टीकों में ओपीवी, बीसीजी, आईपीवी, आरवीवी, पेन्टावेलेंट, डीपीटी, विटामिन-ए, मीजल्स जैसे टीकों की डॉजेज शामिल हैं।
Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in