GMCH STORIES

ट्रेकमैनो को भी मिलेगे वाणिज्य विभाग मे जाने का अवसर

( Read 6507 Times)

13 Jun 18
Share |
Print This Page
कोटा । रेल विभाग में अब ट्रैकमैन को भी वाणिज्य विभाग में जाने का अवसर मिलेगा ये जानकारी वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ के मण्डल सचिव एस डी एस धाकड ने दी उन्होंने बताया की यातायात एवं वाणिज्य विभाग में स्टेशन मास्टर गार्ड टिकिट कलेक्टर आदि की पदोन्नति सारणी मे परिवर्तन करने के लिये नेशनल फैडरेशन आफॅ इण्डियन रेलवे मैन्स द्वारा रेलवे बोर्ड की स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक में मद संख्या 32/2012 की माॅग के सन्दर्भ में क्षेत्रीय रेलवे के सभी महाप्रबन्धको से दो वर्ष पूर्व सुझाव माॅगे गये थे । इस सम्बन्ध में नेशनल फैडरेशन आफॅ इण्डियन रेलवे मैन्स (एन.एफ.आई.आर) के महामंत्री डाॅ एम राधवैय्या ने पत्र लिखकर चेयरमैन रेलेव बोर्ड का ध्यान आकर्षित कर शीध्र आदेश जारी करने की माॅग की है।
वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ के मण्डल सचिव श्री एस डी एस धाकड़़ ने बताया कि लगातार 6 वर्षो से स्थायी वार्ता तंत्र में वााणिज्य विभाग में 162ध्3 प्रतिशत रेकर क्वेटा के तहत 10$2 शौक्षणिक योग्यता धारक लेवल 1 एवं 2 मे कार्यरत ऐसे रेल कर्मचारी जो की रेलवे सेवा में 3 वर्ष पूर्ण कर चुके है उनके लिखित परीक्षा में 85 नम्बर एवं सर्विस रिकार्ड के 15 नम्बर मानते हूये पदोन्नति सारणाी को संशोधित करने की माॅग की गई, साथ ही आदेश जारी करने की तारिख से पूर्व मैट्रिक पास रेलवे कर्मचारियों को भी
वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ के मण्डल सचिव एस डी एस धाकड़़ ने यह भी बताया कि चंूकि वाणिज्य विभाग की रिक्तियों का सीधा असर रेल राजस्व की उगाई पर पड़़ता है । वर्तमान में यातायात एवं वाणिज्य विभाग मे लेवल 1 के कर्मचारियों में अत्यधिक रिक्तियों केे होने के कारण इन पदो को भरने मे मण्डलों को काफी परेशानी हो रही है। कोटा मण्डल के चैकिग स्टाफ मे 100 से भी अधिक रिक्तियाॅ होने के कारण सवारी गाड़ियों को 1 टिकट निरिक्षक के द्वारा 16 से 20 डिब्बो की जाॅच का काम सम्भव नही है । कई-कई गाड़ियों मे केवल एक ही टिकिट निरीक्षक को लगाया जा रहा है । जिसके कारण बिना टिकिट यात्रियों को जुर्माना वसूल नही होने से रेल राजस्व को हानि पहुॅच रही है । संशोधित आदेश जारी होने से इन्जीनियरिंग विभाग के ट्रेकमैन को वाणिज्य लिपिक, गार्ड अथवा स्टेशन मास्टर बनने के अवसर उपलब्ध होगे ।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like