GMCH STORIES

संभागीय आयुक्त ने किया शिविर में काश्तकारों को लाभान्वित

( Read 11839 Times)

26 May 18
Share |
Print This Page
संभागीय आयुक्त ने किया शिविर में काश्तकारों को लाभान्वित कोटा । जिले की पंचायत समिति लाडपुरा की ग्राम पंचायत मानसगांव में शुक्रवार को न्याय आपके द्वार अभियान-2018 शिविर आयोजित किया गया। जिसमें संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने विभिन्न योजनाओं में पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को कृषि बीज किट, प्रधानमंत्री आवास योजना के पट्टे, खाद्य सुरक्षा, पेंशन स्वीकृति आदेश वितरित किये। शिविर में उपखण्ड अधिकारी मोहन लाल प्रतिहार, सहायक कलक्टर दुर्गाशंकर मीणा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
संभागीय आयुक्त ने शिविर में आये ग्रामीणजनों की समस्याओं को विस्तार से जाना तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रयास इस प्रकार किये जाये कि कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने ग्रामीणजनों को भी योजनाओं के प्रति जागरूक होने का आव्हान किया।
उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि शिविर में राजस्व संबंधी 246 आवेदन प्राप्त हुये जिनमें नामांतरण के 87, खाता दुरूस्ती के 71, सह विभाजन के 8, सीमाज्ञान के 15, रास्ता संबंधी 2, नकलें 152 तथा 23 अन्य प्रकरण शामिल हैं जिनका निस्तारण किया गया। शिविर में विद्युत संबंधी प्राप्त 7 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया गया। चिकित्सा विभाग द्वारा 70 रोगियों का उपचार एवं जांच, चार टीमों द्वारा 663 मकानों का सर्वे, 569 टंकियों व 468 कूलरों को चैक किया गया तथा 567 जनों को तम्बाकू छोडने के लिए प्रेरित किया गया। होम्योपैथी के 47 तथा आयुर्वेद के तहत 53 रोगियों का उपचार किया गया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 2 हैडपम्पों की मरम्म की गई। पशुपालन विभाग द्वारा 136 पशुओं का उपचार एवं 120 का टीकाकरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2 आवेदन प्राप्त किये गये।
समाज कल्याण विभाग को राज्य वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा पंेशन योजना 17 आवेदन प्राप्त हुये। पालनहार योजना के 6 आवेदनों में से 3 स्वीकृत किये गये तथा एक को ट्राईसाईकिल प्रदान की गई। शिविर में 10 जनांे प्रधानमंत्री आवासीय योजना के पट्टे, 10 को पेंशन एवं 4 को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जोडा गया। अनुदानित बीज वितरण योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा बीजकिट वितरित किये गये। न्याय आपके द्वार शिविर लाया राहत की खबर कोटा 25 मई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में मुकेश बाई, छीतर लाल, बनवारी एवं रामपाल के नाम जुडने से अब उन्हें भामाशाह स्वास्थ्य योजना तथा खाद्य सामग्री का लाभ भी मिल सकेगा।
न्याय आपके द्वार अभियान घघटाना की मुकेश बाई एवं रामपाल, मानसगांव के छीतर लाल तथा रामराजपुरा के बनवारी लाल के लिए कई मायनों में खुशियों भरा साबित हुआ। उन्होंने बताया कि हमारा नाम खाद्य सुरक्षा योजना में नहीं जुडने से अनके सुविधाओं से वंचित थे। राज्य सरकार द्वारा न्याय आपके द्वार अभियान के माध्यम से हमारी पंचायत में घर बैठंे सरकार आई और लम्बे समय से रूका हुआ काम शिविर में मौके पर होने से अब हमें अनेक फायदें मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुडने से 2 रू. किलों गेंहू मिलेंगे वहीं भामाशाह स्वास्थ्य योजना के तहत उपचार की सुविधा भी निशुल्क मिल सकेगी।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like