GMCH STORIES

शिविर में पहुुंचे डिस्कॉम अध्यक्ष श्रीमत पाण्डेय, जिला कलक्टर भी रहे साथ

( Read 11408 Times)

26 May 18
Share |
Print This Page
बूंदी । जिले में चल रहे न्याय आपके द्वार शिविरों की श्रंृखला में शुक्रवार को हिण्डोली के काछोला में लगे राजस्व शिविर का राजस्थान राज्य विद्युत वितरण निगम के अध्यक्ष श्रीमत पाण्डेय ने औचक निरीक्षण किया। शिविर में उन्होंने राजस्व प्रकरणों में प्रमाण पत्र सौंपे तथा केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ भी प्रदान किए। जिला कलक्टर महेश चन्द्र शर्मा भी साथ रहे।
विद्युत वितरण निगम अध्यक्ष श्रीमत पाण्डेय ने शिविर का निरीक्षण कर प्रगति जानी तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकाधिक पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित कर सरकार की इन शिविरों के पीछे रही मंशा को सार्थक बनाएं। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास के पट्टे,मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं अन्य योजनाओं में लाभार्थियों को लाभान्वित किया। 85 वर्षीय छाउबाई का सहज में ही हुआ काम शिविर में 85 वर्षीय छाउ बाई की जमीन के विभाजन का प्रकरण आया जिसे उपखण्ड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना एवं तहसीलदार ने तत्परता दिखाते हुुए अंजाम तक पहुंचाया।
कुछ ही देर में छाउबाई के दोनों बेटों के मध्य जमीन का बंटवारा सहज ही हो गया तो वह अचरज से बोली कि 'म्हन् तो सोची छी घणा चक्कर काटणा पड्गा, पण यां तो आराम सूं काम होग्यो। सरकार यो काम बढ्या कररी छ:।
सुधरे नाम तो आई मुस्कान
बरसों से राजस्व रिकॉर्ड में चल रही त्रुटि की परेशानी झेल रहे बल्लोप के कालूलाल, बिल्लू और निर्मला का राजस्व रिकॉर्ड में नाम बदला तो सारी मुश्किलें आसान हो गई। बल्लोप राजस्व शिविर में तीनों को यह बड़ी राहत मिली।
गोविंदपुर बावडी के खाता संख्या 129 के तीन खातेदारों के नाम राजस्व रिकार्ड में कालूलाल, बिल्लू व गुड्डी बाई अंकित थे, जबकि शैक्षणिक व पहचान के दस्तावेजों में क्रमश: रूपनारायण, सुनील कुमार व निर्मला बाई दर्ज हो रखा था। रिकार्ड में इस त्रुटि के चलते उन्हें पिछले 15-20 साल से कई योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था।
राजस्व रिकॉर्ड की गलती को सही कराने के लिए तीनों बल्लोप के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित राजस्व शिविर पहुंचे और उपखण्ड अधिकारी राजेश जोशी को दस्तावेजों के साथ प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए। साथ ही उनकी परेशानी के बारे में खुलकर बात की।
प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए उपखण्ड अधिकारी ने मजमे आम में उपस्थित सरपंच, मौतबिर ग्रामवासियों एवं राजस्व कार्मिकों से वस्तुस्थिति की तस्दीक करवाई और इसके बाद दुरूस्ती आदेश जारी कर हाथों हाथ राजस्व रिकार्ड में शुद्धि का अमल भी करवा दिया। हाथों हाथ ही समस्या का निराकरण होने से तीनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और सरकार व प्रशासन को दुआ देते हुए अपने घर को लौट गए।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like