GMCH STORIES

एम्स परीक्षा 26 व 27 को, तीन लाख स्टूडेंट देंगे परीक्षा

( Read 7037 Times)

25 May 18
Share |
Print This Page
कोटा | मेडिकल प्रवेश परीक्षा (ऐम्स 2018) का आयोजन 26 व 27 मई को होगा। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (ऐम्स), न्यू दिल्ली द्वारा आयोजित यह राजस्थान सहित देश के 32 राज्यों में 155 केंद्रों पर आयोजित होगी। राजस्थान में कोटा, अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर व सीकर में इस परीक्षा के केंद्र होंगे। एमबीबीएस कोर्स मंे प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा में एजुकेशन हब कोटा के करीब 40 हजार स्टूडेंट सहित देशभर के करीब 3 लाख स्टूडेंट परीक्षा देंगे। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर होगी।
कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने बताया कि इस परीक्षा के द्वारा छात्रों को ऐम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, ऋषिकेश, भुबनेश्वर, पटना, गुंटूर, नागपुर एवं रायपुर के मेडिकल कॉलेजों मे दाखिला मिलेगा। यह परीक्षा देश के विभिन्न संस्थानों में 807 एमबीबीएस सीटों के लिए होगी। परीक्षा की अवधि साढ़े तीन घंटे की होगी। परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे एवं दोपहर 3 बजे से शाम 6.30 बजे तक दो पारियों में होगी। परीक्षा में कुल 200 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा, वहीं गलत जवाब पर एक तिहाई अंक कटेंगे। रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान व जीव विज्ञान (बॉटनी और जूलॉजी) से 60-60 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान से 20 प्रश्न आएंगे।

पेपर से प्रश्न लिखकर बाहर लाने पर होगा मुकदमा दर्ज
कॅरिअर पॉइंट के वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों में अक्सर यह भ्रांति है कि प्रवेश पत्र के पिछले हिस्से के अलावा रफ वर्क के लिए कोई पेपर शीट नहीं मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है। रफ वर्क के लिए एक शीट्स प्रदान की जाएगी तथा यह रफ शीट्स परीक्षा समाप्ति पर वापिस ले ली जाएगी। प्रश्न पत्र से प्रश्न लिखकर बाहर ले जाने का कृत्य आपराधिक श्रेणी में माना जाएगा। ऐसा करने वाले स्टूडेंट के खिलाफ मामला दर्ज होगा। प्रश्न पत्र के लिए भाषा नहीं बदली जाएगी।
ऑनलाइन डाउनलोड करने होंगे प्रवेश पत्र
ऐम्स परीक्षा के लिए स्टूडेंट को प्रवेश पत्र विभागीय वेबसाइट से ऑनलाइन ही डाउनलोड करने होंगे। किसी भी छात्र को प्रवेश पत्र पोस्ट द्वारा नहीं भेजा जायेगा। प्रवेश-पत्र के बिना छात्र को परीक्षा कक्ष मे प्रवेश नहीं मिलेगा। छात्र को आईडी की मूल प्रति, पासपोर्ट रंगीन फोटो भी परीक्षा केंद्र पर ले जानी होगी। प्रवेश-पत्र मे छात्र का अनुक्रमांक, परीक्षा का केंद्र, परीक्षा का दिन एवं दिनांक उल्लेख होगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like