GMCH STORIES

युवासंवाद कार्यक्रम

( Read 3143 Times)

22 Jan 18
Share |
Print This Page
युवासंवाद कार्यक्रम कोटा / युवाओं को अपने ह्दय की सुनना चाहिये, जो युवा मन की आवाज सुन कर आगे बढता है वह कामयाब व श्रेष्ठ युवा होता है। आपके हौंसले बुलन्द है तो सफलता निश्चित है। भारतीय संस्कृति की हजारों वर्ष से चली आ रही परपंराओं में सर्वश्रेष्ठ मनुष्य के निर्माण के भाव निहीत है।़ मनुष्य में सोचने समझने की शक्ति एवं विवेक उसे दुसरे जीवों से अलग करता है। जिस युवा में मन और बुद्वि नजदीक होती है वह युवा सर्वश्रेष्ठ कार्य संपादित करता है। यह कहना है केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास, गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री माननीय श्री अर्जुन राम मेघवाल। राज्य मंत्री मेघवाल ने यह बात रविवार को महावीर नगर स्थित एल.बी.एस. संस्थान सभागार में राजस्थान लोक कल्याण संस्थान द्वारा आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओं को मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुये कही।
राष्ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका और चुनौंतिया विषय पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में उन्होनें युवाओ को मोर,गिद्व,हंस और घोडे सहित अन्य जीवों के उदाहरण दे कर उनके सदगुणों का रेखांकित करते हुये कहा कि आज के युवा को सर्वश्रेष्ठ होने की प्रथम जरूरत है। सर्वश्रेष्ठ युवा ही सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। संस्थान के सचिव मनीष वशिष्ठ ने बताया कि इस अवसर पर राज्य मंत्री मेघवाल नें युवाओं से प्रश्न पूछ कर प्रेरणादायक सीधा संवाद स्थापित किया। इससे पहले अतीथियों ने मॉ सरस्वति के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की विधीवत शुरूआत की। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने संस्थान के पत्रक का भी विमोचन किया। इस से पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में राजस्थान लोक कल्याण संस्थान के सचिव मनीष वशिष्ठ ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और संस्थान द्वारा संपादित किये जा रहे कार्या की जानकारी दी। युवा ंसंवाद कार्यक्रम में भारतीय ज्ञानपीठ व साहित्य अकादमी के युवा पुरस्कार से सम्मानित युवा कवि डॉ ओम नागर को उनकी उल्लेखनीय कार्यो के लिये संस्थान की ओर से शॉल श्रीफल और स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया
कार्यक्रम में उपस्थित संत बाबा निरंजन नाथ अवधूत ने भी युवाओं को संबोधित किया। उन्होने कहा कि भारतीय युवाओं ने आज दुनिया में अपने ज्ञान से महत्ती पहचान बनाई है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और मंचासीन अतिथियों का एल.बी.एस. शिक्षा समिति के अध्यक्ष कुलदीप माथुर, योगेन्द्र माथुर, अशोक बादल, लोक कल्याण संस्थान की मेघा वशिष्ठ और कार्यक्रम मे उपस्थित गणमान्य नीरज कुलश्रेष्ठ, आशीष सक्सेना, मयुर सक्सेना, डॉ अनुज विलियम्स, मनीष माथुर आदि नें अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ओम नागर ने किया । कार्यक्रम के अंत में एल.बी.एस. शिक्षा समिति के अध्यक्ष कुलदीप माथुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like