GMCH STORIES

विश्वविद्यालय जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाये-राज्यपाल

( Read 6695 Times)

21 Jul 17
Share |
Print This Page
विश्वविद्यालय जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाये-राज्यपाल के डी अब्बासी
कोटा | राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने कहा कि देश वर्तमान में आर्थिक सुधारों के दौर से गुजर रहा है। जीएसटी लागू कर केन्द्र सरकार ने आर्थिक एकीकरण की दिशा में क्रान्तिकारी निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय इसमें महत्ती भूमिका निभाते हुए जीएसटी की बारीकियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आगे आयें।
महामहिम राज्यपाल गुरूवार को यूआईटी ऑडोटोरियम में कोटा विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रह थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आर्थिक सुधारों का दौर जारी है। अभी हाल ही में जीएसटी लागू कर केन्द्र सरकार ने देश के आर्थिक एकीकरण की दिशा में एक क्रान्तिकारी निर्णय लिया है। ’एक राष्ट्र, एक कर’ इस योजना का बीज मंत्र है। इस योजना को लेकर आज समाज के हर वर्ग को जागरूक बनाने एवं शिक्षित करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को इस महान कार्य में अपनी भूमिका निभाने के लिए आगे आना होगा।
उन्होंने भारत सरकार के इस निर्णय को सकारात्मकता से स्वीकार करने की अपील भी की है।

उन्होंने समारोह में दीक्षार्थियों को आव्हान किया कि आव्हान किया कि वे नवाचार के लिए तैयार होकर समाज एवं देश की सेवा में आगे आएं। गांवों, शहर एवं देश में अपने दायित्व का निर्वहन कर समाज के वंचित तबके को मुख्यधारा में लाने के लिए कार्य करें।

उन्होंने कोटा-बून्दी के वैभवशाली इतिहास एवं तलवार की प्रसिद्धी की भी चर्चा की। उन्होंने विश्वविद्यालयों को रोजगार सृजक शिक्षा देकर युवाओं को रोजगार मांगने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला तैयार करने का आव्हान किया।
इससे पूर्व उन्होंने दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया एवं विश्वविद्यालय के कुलगीत का विमोचन किया।
उच्च तकनीकी एवं संस्कृति शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि व्यक्तित्व निर्माण एवं राष्ट्र निर्माण की समझ शिक्षा से ही मिलती है। दीक्षार्थी शिक्षा को जन-जन तक पहुंचाने एवं विकास में बाधक बंधनों से समाज को मुक्ति दिलाने का संकल्प लें। कुलपति प्रो. पी.के.दशोरा ने विश्वविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि १८५ महाविद्यालय वर्तमान में इससे सम्बद्ध है। दीक्षांत समारोह में ५५ हजार ७४० उपाधियां वितरित की जा रही हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय में कौशल विकास हेतु किये जा रहे कार्यक्रम डॉ. भीमराव अम्बेडकर पीठ, विवेकानन्द शोध पीठ, सिंधु अध्ययन, पं. दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ की स्थापना किये जाने की भी जानकारी दी। समारोह में ४४ शोधार्थियों को डॉक्टरेट उपाधि , ५२ को स्वर्ण पदक प्रदान किये गये। प्रथम कुलपति पदक आकांक्षा जैन एवं चांसलर पदक अदिती जैन को प्रदान किया गया।
संस्कृति भवन का लोकर्पण
राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने कोटा विश्वविद्यालय के चतुर्थ दीक्षांत समारोह के अवसर पर यूआईटी ऑडिटोरियम से ही विश्वविद्यालय में नवनिर्मित संस्कृति भवन का बटन दबाकर लोकार्पण किया। इस अवसर पर विधायक एवं बोम सदस्य संदीप शर्मा, राज्यपाल के विशेषाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय, कुलसचिव डॉ. संदीप सिंह चौहान, सभी संकायों के अधिष्ठाता सहित जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like