GMCH STORIES

कोटा में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का भव्य आयोजन

( Read 7326 Times)

24 May 17
Share |
Print This Page
कोटा में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का भव्य आयोजन कोटा , कृषि मन्त्री प्रभुलाल सेनी ने आज आए.ए.सी. ग्राउण्ड में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि 24 से 26 मई तक कोटा के आर.ए.सी. ग्राउण्ड में आयोजित होने वाली तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2017 के लिए देसी और विदेशी निवेशकों ने 1000 करोड़ रुपए के 20 एमओयू प्रस्ताव दिए हैं उन्होंने बताया कि इन प्रस्तावों में प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन, वेयर हाऊस और निजी कृषि उपज मण्डियों आदि के प्रस्ताव शामिल हैं। इस योजन में 30 हजार किसान भाग लेने के लिए कोटा पहुंच गए हैं। सेनी ने बताया कि कोटा ग्राम का शुभारम्भ बुधवार को केन्द्रीय शहरी विकास, आवासन एवं सूचना एवं प्रसारण मन्त्री एम. वैंकय्या नायडू और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे करेंगी।
कृषि मन्त्री डाॅ. सेनी ने बताया कि ग्राम आयोजन का प्रमुख उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 2022 तक किसानों की आमदनी को दुगना करना है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर जयपुर में नवम्बर 2016 में ग्राम का भव्य आयोजन किया जा चुका है जिसमें 58 हजार किसानों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि कोटा ग्राम के दौरान विश्व स्तरीय हाइड्रोनिक तकनीकी का प्रदर्शन किया जायेगा। इस तकनीक से किसान अपनी उपज में 30 गुना तक वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार हाड़ौती में लाल मोती की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक पायलेट प्रोेजेक्ट पर काम कर रही है। जिसके लिए नैनवां, जिला-बूंदी में इसकी शुरूआत हो गई है।
कृषि मन्त्री ने बताया कि ग्राम में कोई भी किसान भाग ले सकता है। इस आयोजन में भाग लेने के इच्छुक किसान ग्राम की वेबसाईट पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like