GMCH STORIES

चलो कोटा के गुंजायमान के साथ किसानों को ग्राम के लिये किया आमंत्रित

( Read 10167 Times)

29 Apr 17
Share |
Print This Page
कोटा । जिले में आयोजित होने वाले ’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम), के बारे में जागरूकता लाने एवं इसे लोकप्रिय बनाने के लिए ऑन ग्राउंड एक्टीवेशन कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को रामगंजमंडी कृषि उपज मंडी प्रांगण में किसानों को आमंत्रित किया गया। किसानों के चलो कोटा नारे के साथ मंडी परिसर गुंजायमान रहा।
एक्टिवेषन के दौरान लगाए गए सेटअप ने बडी संख्या में लोगों का ध्यान आकर्षित किया गया, जिसमें राजस्थान के नक्शे का काफी बडा कटआउट लगाया गया, जिस पर ग्राम कोटा लिखा हुआ था, जिसके सामने की ओर ग्राम के नाम का २ डी मॉडल भी था। इसमें प्रतिभागियों ने स्वयं की फोटो क्लिक किये। सभी प्रतिभागियों को फोटो-जैकेट सहित फोटोग्राफ प्रदान दिए गए।
रामगंजमंडी की कृषि उपजमंडी देष भर में धनिया खरीद केन्द्र के रूप में प्रसिद्ध है। यहां धनिया यार्ड में राजस्थान एवं मध्यप्रदेष के किसान बडी संख्या में धनिया बिक्री के लिए लाते है। यहां से देष भर में धनिया विभिन्न राज्यो में पहुंचता है। गत वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा ई-मंडी योजना के तहत देष भर की ८० मंडियों में रामगंजमंडी स्थित कृषि मंडी का चयन कर वीडियों कॉफ्रेन्ंस के माध्यम से ई-ऑक्शन से शुरूआत की थी। कार्यक्रम में ग्राम मूडिया निवासी कैलाश चन्द अहीर, गोयन्दा के देवेन्द्र सिहं, हरिपुरा के प्रगतिषील किसान सत्यनारायण धाकड, हरिषंकर, गणेषपुरा के बलवान, रिछी के लालचन्द ने उत्साह के साथ ग्राम आयोजन में कोटा में षिरकत करने की बात कही। इस अवसर पर सैकडों महिला एवं पुरूष किसानों ने ग्राम के २ डी मॉडल के सामने खडे होकर कोटा चलने का आव्हान किया।
ग्राम को लोकप्रिय बनाने के प्रयासों में हितधारकों का जुडाव शामिल है। उल्लेखनीय है कि ’ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम), कोटा’ यहां के आरएसी ग्राउंड में २४ से २६ मई तक आयोजित किया जाएगा। राजस्थान सरकार तथा फैडरेषन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले इस आयोजन में लगभग ३०,००० किसानों के भाग लेने की संभावना है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के विशेशाधिकारी आँचल गुप्ता, उपजिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल, प्रधान भगवानसिंह धाकड, मंडी समिति अध्यक्ष नरेन्द्र राजा, विकास अधिकारी सुनील वर्मा, सयुक्त निदेशक कृषि विपणन हरिचरण मिश्रा, सचिव मंडी दिवाकर दाधीच सहित स्थानीय अधिकारी व बडी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like