GMCH STORIES

रेजोनेंस के कल्पित ने जेईई-मेन में अटूट रिकॉर्ड बना इतिहास रचा

( Read 4105 Times)

29 Apr 17
Share |
Print This Page
कोटा । रेजोनेंस के नियमित विद्यार्थी कल्पित वीरवाल ने जेईई-मेन में देषभर में पहली रैंक के साथ ही षत-प्रतिषत अंक प्राप्त कर अविष्वसनीय सा रिकार्ड बना दिया है, जिसे तोडा नहीं जा सकता, केवल बराबरी की जा सकती है। यह जानकारी रेजोनेंस के संस्थापक और प्रबंध निदेषक आर. के. वर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि जेईई-मेन में अब तक अधिकतम ३५५ अंक लाने का रिकार्ड था, जिससे तोडकर कल्जित ने परीक्षा में पूछे गए सभी प्रष्नों के सही उत्तरों के बल पर पूरे ३६० अंक लाकर अटूट रिकार्ड बना डाला है। उन्होंने बताया कि कल्पित कक्षा ८ से ही रेजोनेंस क उदयपुर अध्ययन केन्द्र में नियमित को विद्यार्थी विष्वजीत अग्रवाल को ३४५ अंक मिलने पर देषभर में ५ वीं रैंक मिली है।
उन्होंने कि अब तक संकलित जानकारी के अनुसार रेजोनेंस के ११४८९ विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके साथ ही रेजोनेस ने लागत ५ वें वर्श देषभर के सभी कोचिंग संस्थानों में सर्वाधिक सफलता का कीर्तिमान स्थापित किया है। सभी अध्ययन केन्द्रों से पूरी जानकारी मिलने पर ये संख्या और बढेगी। रेजोनेंस के चयनित विद्यार्थियों में ८५३१ नियमित क्लासरुम प्रोग्राम से और २९५८ दूरस्थषिक्षा (डीएलपीडी और ईएलपीडी) से हैं। एडवांस्ड के लिए रेजोनेंस से क्वालिफाई करने वाले नियमित विद्यार्थियों में सर्वाधिक ५७७४ कोटा से हैं।
उन्होंने बताया कि जेईई-मन में रेजोनेंस के ऑल इडिया टॉपर सहित २ विद्यार्थी क्लासरुम कोचिंग से टॉप में और १५ विद्यार्थी टॉप १०० में षामिल हैं। इन १५ में से १० क्लासरूम कोचिंग से और ५ दूरस्थ षिक्षा (डीएलपीडी और ईएलपीडी) से है। रेजोनेंस के कुल ४० विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने जेईई-मेन परीक्षा में ३६० में से ३०० या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। इनमें २५ क्लासरूम और १५ दूरस्थ षिक्षा (डीएलपीडी) से हैं।

रेजोनेन्स के विद्यार्थियों में १५ वीं रैंक दिपांक अग्रवाल, २१ वीं अमन कांसल, २७ वीं अनिकेत गुप्ता, ३३ वीं देवांष गर्ग, ४२ वीं रितेष कुमार, ४४ वीं प्राज्ञ रस्तोगी, ५२ वीं देवांष श्रृंगी, ५४ वीं निनाद हेमन्त हुईगोल, ६८ वीं समी विवेकपांडे चाण्डक, ८२ वीं षिवम गोयल, ९३ वीं सुमन्थ आर. हेगडे और ९४ वीं साहिल सिंह को मिली है।
रेजोनेंस की फैकल्टीज के कुषल मार्गनिर्देषन में तैयारी करने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय बूँदी के सभी ५० विद्यार्थियो ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया है। इनमें से २ टॉप १००० में षामिल हैं। जेएनवी बूँदी के विद्यार्थियों की इस परीक्षा में सफलता षतप्रतिषत रही है।
प्रबध निदेषक ने बताया कि इस वर्श से केवल जेईई-मेन परीक्षा के अंकों के आधार पर ही देष के ३१ एनआईटी संस्थानों, २० ट्रिपलआईटी, केन्द्र सरकार द्वारा वित पोशित १८ इंजिनियरिंग संस्थानों (सीएफटीआई) के साथ ही राजस्थान सहित कई प्रदेषों के अधिकांष इजिनियरिंग कॉलेजों में प्रवेष दिए जाएंगे। वर्श २०१३ में षुरू हुई जेईई-मेन परीक्षा में मिले अंकों को ६० प्रतिषत और सम्बन्धित बोर्ड की १२वीं की परीक्षा में मिले अंकों को ४० प्रतिषत वेटेज देकर विद्यार्थी को अखिल भारतीय और राज्यस्तरीय रैंक दी जाती थी तथा उसी के आधार पर प्रवेष दिए जाते थे। अब इस वर्श से रैंक तो केवल जेईई-मेन के अंकों से ही दी जाएगी, किन्तु एनआईटी, ट्रिपलआईटी, ट्रिपलआईटी और सीएफटीई जैसे संस्थानों में प्रवेष के लिए १२वीं बोर्ड की परीक्षा में न्यूनतम ५७ प्रतिषत अंक लाने होंगे या बोर्ड की टॉप २० पर्सेंटाइल में आना होगा।
जेईई-एडवांस्ड परीक्षा २१ मई को दो सत्रों में होगी, जिसके फॉर्म २८ अप्रैल से २ मई तक भरे जाएंगे और प्रवेष पत्र १०से २१ मई तक डाउनलोड किए जा सकेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like