Pressnote.in

चितावा में वात्सलय जागरूकता अभियान सम्पन्न

( Read 1282 Times)

12 Feb, 17 09:42
Share |
Print This Page
केषोरायपाटन , भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, कोटा द्वारा बून्दी जिले के चितावा में ११ फरवरी को तीन दिवसीय विषेश जन जागरूकता के प्रचार अभियान का समापन किया। कार्यक्रम के माध्यम से लगभग १००० हजार ग्रामीणों को भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित।
क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, के सहायक निदेषक, अनुराग वाजपेयी ने बताया की मॉ और षिषु के बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार ने राजस्थान में ऐसे १० जिलों को चुना है , जहॉ मॉ और षिषु के बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायेगें। बून्दी इन जिलों में षामिल है, जो स्वास्थ्य के विभिन्न मापदडों के लक्ष्य से पीछे है।
रैली निकालकर दिया जागरूकता के संदेष।
मुख्य कार्यक्रम पूर्व राजकीय उ० मा० वि० के प्रागंण से रैली को चितावा ग्राम पंचायत की उप सरपंच श्रीमती मांगी बाई और जलवितरण समिति के अध्यक्ष महावीर मीणा ने संयुक्त रूप से झण्डी दिख कर रवाना किया ”एक षरीर में दो जान इनका रखना दुगना ध्यान‘ ”ताउ बोल्यों ताईने पढावा भेजों बाई ने” जैसे नारे लगाती हुयी गांव के मुख्य मार्गो से गुजरी।
ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कापरेन, डॉक्टकर मांगी लाल ने बताया कि चिकित्सालायों में प्रसव कराने पर अब राषि अधिक मिलेगी और अस्पताल में प्रसव कराने पर मॉ और षिषु दोनों को बेहत्तर देखभाल होती है और समय पर टीककारण कर दिया जाता है।
वात्सल्य कार्यक्रम के तहत चितावा में स्वाथ्य विभाग की ओर से निःषुल्क स्वास्थ्य जॉच षिविर का आयोजिन किया गया जिसमें सैकडों लोगों ने स्वास्थ्य जॉच करवारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस अवसर पर हिमोग्लोबिन व मघुमे की भी जॉच की गई और स्वास्थ्य विषेशज्ञों ने किषोरियों को स्वास्थ्य संबधित जानकारियॉ दी। इस दौरान लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी भीदी गयी। राश्ट्रीय किषोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की परामर्षदाता, अनीता मीणा और मन्जु महावार ने युवक युवतियों को उम्र के साथ होने वाले बदलाव के बारे मे विस्तार से बताया।
इस अवसर पर स्थानीय बालिकाओं ने कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में नाटक की भी प्रस्तुति दी। क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय, ने चितावा और आसपास के ४ गांवों में विभिन्न कार्यक्रम के साथ साथ बॉलीबाल, कबडडी, और लडकियो कीदौड, रंगोली, चित्रकला, मेहन्दी माडना, कुर्सी दौड स्वास्थ्य षिषु प्रतियोगिताएं भी आयोजित की थी, जिनके विजेताओं को विभाग द्वारा हाथों हाथ पुरूस्कार दिये गयें।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए क्षेत्रीय प्रचार सहायक कोटा प्रेम सिंह ने संक्षिप्त रूप में कई योजनओं की जानकारी।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in