GMCH STORIES

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक बोतल रिसाईक्लिंग मशीन लगाई गई

( Read 11936 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page
जोधपुर । जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक बोतल रिसाईक्लिंग मशीन को स्थापित किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान की तरफ कदम बढाते हुए जोधपुर रेलवे स्टेशन के प्रवेशद्धार के नजदीक लगाई गई इस मशीन में खाली प्लास्टिक बोतल को डालने पर यह मशीन रिसाईकल करने हेतु उसे क्रश करके चूरे के रुप में परिवर्तित कर देती है । मशीन का उद्घाटन मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री गौतम अरोरा की उपस्थिति में श्रीमती आयशा “स्टेशन पर्यावरण मित्र” द्वारा मशीन में खाली प्लास्टिक बोतल डाल कर किया गया । इस अवसर पर वरिष्ठ मंड़ल यांत्रिक इंजीनियर श्री मनीष राजवंशी व जोधपुर रेलवे स्टेशन निदेशक श्री नारायण लाल उपस्थित थे।

वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा के अनुसार इस मशीन द्वारा खाली प्लास्टिक बोतलों को रिसाईकल करने हेतु क्रश करके चूरे के रुप परिवर्तित किया जाता है तथा यह प्लास्टिक का चूरा एक ट्रे में एकत्रित होता है।इस चूरे को रिसाईकल प्लॉट भेज कर पुन: इससे विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे डास्टबिन, टॉयलेट केबिनेट आदि कई अन्य सामग्री के निर्माण में काम में लिया जाता है । इस प्रकार प्लास्टिक बोतलों को इधर उधर फेंकने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को बचाने में मदद मिलती है ।
मशीन को लोकप्रिय बनाने तथा यात्रियों को इसके प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए “फ्री” चार्ज मोबाईल एप से भी जोड़ा गया है। जिसके तहत कोई भी उपयोगकर्ता एक प्लास्टिक बोतल मशीन में डालने पर मोबाईल पर 10 रुपये का एक प्रोमो कोड प्राप्त कर सकता है । एस एम एस द्वारा प्राप्त इस प्रोमो कोड को “फ्री चार्ज” मोबाइल एप पर मोबाइल रिचार्ज करने या विभिन्न बिलों के भुगतान आदि में रीडीम किया जा सकता है । प्रत्येक उपयोगकर्ता अधिकतम तीन बार रिवार्ड प्राप्त कर सकेगा । इससे रेल यात्रियों को प्लास्टिक बोतलों को रिसाईकल करने हेतु प्रोत्साहन मिलेगा तथा वे पर्यावरण की रक्षा में योगदान दें सकेंगे। जोधपुर रेलवे स्टेशन परिसर में खाली बोतलों से फैलने वाली गंदगी को रोकने में सहायता मिलेगी ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like