GMCH STORIES

कौशल विकास पर जन चेतना कार्यक्रम का आयोजन

( Read 6915 Times)

09 Jun 18
Share |
Print This Page
कौशल विकास पर जन चेतना कार्यक्रम का आयोजन जोधपुर । आधुनिकता के इस दौर में बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी जन्मदिवस किसी उत्सव से कम नहीं। अपनी सुविधा के अनुसार लोग इस उत्सव को छोटा और बड़ा कार्यक्रम के साथ मनाते हैं। जन्मदिवस को यादगार बनाने के लिए सस्ता, सुन्दर और टिकाऊ काम है वृक्षारोपण। जन्मदिन पर केक, मिठाई और रिटर्न गिफ्ट के साथ पौधशालाओं से पौधे लेकर बच्चों और परिजनों से वृक्षारोपण करवाना चाहिए। साथ ही पौधे के बडे़ होने तक की जिम्मेदारी देकर बच्चों को प्रकृति प्रेमी बनने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। वृक्षारोपण से हमें शुद्व प्राणवायु के साथ स्वच्छ वातावरण तो मिलेगा ही साथ ही पौधे बड़े होकर बादलों को भी आकर्षित करेंगे जिससे हमारा जल संकट कम होगा। भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर तथा राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मण्डल की ओर से राजकीय बालिका उच्चम माध्यमिक विद्यालय, शाहपुरा, कुड़ी में चल रहे ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर के दौरान प्रतिभागियों को कौशल विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश कुमार मीणा ने यह बात कही।

प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए मीणा ने कहा कि सरकारी नौकरियां सीमित हैं तथा दूसरे विकल्पों के प्रति युवाओं को जानकारी नहीं होने के कारण बहुत से युवा पढ लिखकर भी बेरोजगार हैं। इस स्थित में 18 से 35 वर्ष तक के कम से कम आठवीं पास युवाओं के लिए भारत सरकार की स्किल इण्डिया योजना में अपार संभावनाएं हैं। राजस्थान कौशल एवं आजिविका निगम तथा आरसेटी की ओर से जिला एवं कई ब्लॉक मुख्यालयों पर 30 तरह के रोजगारोन्मुखी प्रषिक्षण कार्यक्रम निःषुल्क चल रहे हैं। इन केन्द्रों में प्रशिक्षण लेकर बेरोजगार युवा अपनी पसन्द के क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं। महिलाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि बेटियों को बचाने, पढाने और आगे बढाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप लोग चाहे तो कन्या भू्रण हत्या जैसा घिनौना अपराध रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना बेटियों का भविष्य सुरक्षित रखने और माताओं को स्वस्थ्य रखने के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इन्द्रधनुष मिषन के तहत बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण अवष्य करवाना चाहिए ताकि उन्हें घातक बिमारियों से बचाया जा सके। बेटियों के भविष्य के लिए भारत सरकार की ओर से सुकन्या समृद्धी योजना भी चल रही है।

शिविर संचालिका शकुन्तला पाण्डेय ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मण्डल मुख्यालय, जोधपुर की ओर से ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग करने के लिए प्रतिवर्ष अभिरूचि शिविर लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि यहां से दैनिक जरूरत की विभिन्न कलाओं में प्रशिक्षण लेकर ये लोग घर और परिवार में अपने कौशल से उपरोक्त कार्यों पर होने वाला खर्चा बचा रहे हैं तथा कुछ स्वरोजगार भी कर रहे है। शिविर के व्यवस्थापक नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि इसी कड़ी में इस बार 205 प्रतिभागियों ने अलग अलग कलाओं में प्रशिक्षण के लिए नामांकन करवाया है। इन प्रशिक्षणार्थियों को गोविन्द प्रजापत द्वारा जूड़ो एवं मार्शल आर्ट, अजय चौहान द्वारा डांस, सुशिला द्वारा सिलाई का, निशा द्वारा मेहन्दी, रेखा कुशवाहा द्वारा साज सज्जा, अजयपाल सिंह भाटी द्वारा स्पोकन इंगलिश, पुखराज द्वारा कम्पूटर की बेसिक जानकारी, कान्ता शर्मा द्वारा ब्यूटी पार्लर तथा फाल्गुनी और सुशीला कुशवाह द्वारा चित्रकला सिखाई जा रही है। इससे पहले क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने सभी कक्षाओं में जाकर प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अवलोकन किया साथ ही पंक्षियों के लिए परिण्डा लगाया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like