GMCH STORIES

प्रो. राठौड ने किया गणेश मन्दिर स्थित तालाब विकास कार्यों का निरीक्षण

( Read 7710 Times)

13 Aug 17
Share |
Print This Page
प्रो. राठौड ने किया गणेश मन्दिर स्थित तालाब  विकास कार्यों का निरीक्षण देवीसिंह बडगूजर,जोधपुर। प्रो. डॉ. महेन्द्र राठौड के जोधपुर विकास प्राधिकरण, जोधपुर के अध्यक्ष पद पर एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्राधिकरण द्वारा तीन नवीन आवासीय योजनाओं व गणेश मन्दिर, रातानाडा स्थित तालाब के विकास कार्य का शिलान्यास कर जोधपुर शहर को एक पूर्ण विकसित पर्यटन स्थल की सौगात दी थी।
इसी के साथ ही तीन में से दो योजनाओं की अन्तिम तिथि शुक्रवार को समाप्त हो कर पर्याप्त मात्रा में आवेदन प्राधिकरण को प्राप्त हो चुके है। इसी प्रकार शुक्रवार को प्रो. राठौड द्वारा गणेश मन्दिर में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेते समय प्रफुलित मन से अभियन्ताओं व संवेदक को इसी प्रकार कार्य की गति बनाए रखते हुए समयबद्धता व गुणवत्ता से कार्य पूर्ण करने की हिदायत दी।
रातानाडा गणेश मन्दिर स्थित तालाब के विकास कार्यः प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (शहरी क्षेत्र) के योजना मद में लगभग 294.50 लाख रुपए की लागत से 18 माह की अवधि में कराया जाने वाले प्रस्तावित कार्यः-
तालाब के पास असमतल जमीन पर मिट्टी भराई कर पार्क विकसित किया जाएगा,मन्दिर क्षेत्र के आसपास हरित क्षेत्र विकसित करना,प्राधिकरण द्वारा पार्क की ढलान पर तालाब के सहारे स्टोन पिचिंग का कार्य जिससे तालाब की भराव क्षमता को बढाई जा सकेगी,तालाब के किनारों पर जोधपुर सेंड स्टोन से घाट का निर्माण कार्य,पार्क के पास दुपहिया व चार पहिया वाहनों वास्ते का निर्माण कार्य,पार्क में जोधपुर सेण्ड स्टोन टाईल्स द्वारा वॉक-वे का निर्माण कार्य,तालाब में पानी की आवक वाली नहर की साफ -सफाई व सुदृढीकरण का कार्य,मन्दिर प्रांगण में सुविधाओं का निर्माण कार्य, प्रो. राठौड ने वर्तमान में चौपहिया वाहनों की Âæ畤´ü» व Â敤ü विकसित करने के लिए मिट्टी भराई, दुपहिया वाहनों की Âæ畤´ü» •े लिए मिट्टी भराई, चुनाई व लेवलिंग के कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। अभियन्ताओं द्वारा बताया गया कि मिट्टी भराई से पूर्व जंगल कटिंग व सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही लगभग 30 फीट खड्डे व रेत के पहाडों को समतल करते हुए लगभग 5 मीटर भराई का पूर्ण किया जा चुका है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि अभी से ही विकास कार्यों को देखने के लिए सुबह-षाम बडी मात्रा में आमजन मौके पर आते है।
प्रो. राठौड ने कहा कि परियोजना के द्वितीय चरण में तालाब में आरओ द्वारा पानी का शुद्धीकरण कर बोटिंग व उचित स्थान पर म्यूजिकल फाउंटेन लगाते हुए अधिक से अधिक सौंदर्यकरण एवं विकास का कार्य इस क्षेत्र में किया जाएगा।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like