GMCH STORIES

उत्तर पश्चिम रेलवे पर १६ अगस्त से ३१ अगस्त २०१७ तक मनाया जायेगा

( Read 6043 Times)

13 Aug 17
Share |
Print This Page
रेलवे द्वारा यात्रियों को सफर के दौरान तथा रेलवे परिसर में स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिये स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान पर कार्य कर रहा हैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत-हरित भारत के लक्ष्य की पूर्ति की दिशा मे उत्तर पश्चिम रेलवे अपना योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हेतु उत्तर पश्चिम रेलवे आगामी १६ से ३१ अगस्त तक स्वच्छता पखवाडा आयोजित कर रहा है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारी के अनुसार स्वच्छता के उद्देश्य की प्राप्ति एवं स्वच्छता पखवाडा को सफल बनाने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा प्रत्येक दिवस के लिए एक अलग विषय निश्चित किया गया है तथा उसके क्रियान्वयन के लिए एक योजना तैयार की गई है इसमे दिवस के अनुसार विषय निम्न प्रकार है।

दिन दिनाक विषय
१ १६.०८.१७ स्वच्छता जागरूकता
२ १७.०८.१७ स्वच्छता सवांद ( स्वच्छ जन- सवांद )
३ १८.०८.१७ स्वच्छता सवांद (सफाई सवांद/घर मे भी )
४ १९.०८.१७ स्वच्छ स्टेशन (साफ स्टेशन )
५ २०.०८.१७ स्वच्छ स्टेशन (साफ स्टेशन )
६ २१.०८.१७ स्वच्छ रेलगाडी (साफ ट्रेन )
७ २२.०८.१७ स्वच्छ रेलगाडी (साफ ट्रेन )
८ २३.०८.१७ स्वच्छ परिसर (साफ कार्य स्थल )
९ २४.०८.१७ स्वच्छ परिसर (साफ आवासीय परिसर )
१० २५.०८.१७ स्वच्छ आहार
११. २६.०८.१७ स्वच्छ आहार
१२. २७.०८.१७ स्वच्छ नीर (साफ पानी )
१३. २८.०८.१७ स्वच्छ नीर (साफ पानी )
१४ . २९.०८.१७ स्वच्छ प्रसाधन
१५. ३०.०८.१७ स्वच्छ प्रतिस्पर्धा
१६. ३१.०८.१७ समीक्षा-संक्षेप

इस आयोजन के दौरान स्टेशनों एवं ट्रेनों की साफ-सफाई पर पूरे दिन विशेष ध्यान दिया जायेगा तथा ऐसा संभव हो सके इसके लिए सभी मंडलों एवं मुख्यालय के अधिकारियो को इस दौरान विशेष निगरानी के लिए नामित किया गया हैं। विभिन्न सरकारी संगठन एवं सार्वजनिक संस्थाओ जैसे सुलभ इंटरनेशनल, संत निरंकारी चौरिटेबल फाउंडेशन, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल, केर्न्स इंडिया लिमिटेड आदि ने भी इस स्वच्छता अभियान मे भागीदार बनना सुनिशित किया हैं
ट्रेनों व स्टेशनों के निरीक्षण के लिए चेक लिस्ट तथा स्टेशनों की सफाई के बारे मे यात्री सुझाव फॉर्म भी नामित अधिकारियो को दिए गए हैं। विभिन्न निरीक्षण रिपोर्ट एवं चयनित फोटो को उत्तर पश्चिम रेलवे की स्वच्छ भारत मिशन वेब पेज पर भी प्रदर्शित किया जायेगा।
इस अभियान में सभी रेल उपयोगकर्ताओं से भी आशा की जाती है कि वो इस स्वच्छता अभियान में रेलवे का सहयोग करेंगे और साथ ही दूसरें नागरिकों को जागरूक करने में रेलवे के साथ सहयोग कर इस अभियान को सफल बनाने में मदद करें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like