GMCH STORIES

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित यात्री सुविधाओं का लोकार्पण

( Read 6500 Times)

26 Mar 17
Share |
Print This Page
जोधपुर रेल मंडल के जोधपुर रेलवे स्टेशन पर नवीनीकृत सर्कुलेटिंग एरीया, पार्किंग विस्तार , उन्नत यातायात व्यवस्था, लिफ्ट , एल.ई.डी. लाईटस का लोकार्पण जोधपुर के माननीय सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के करकमलों द्वारा शनिवार, दिनॉक 25 मार्च 2017 को किया गया। मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राहुल कुमार गोयल, जोधपुर शहर के माननीय विधायक श्री कैलाश भंसाली तथा माननीय महापौर श्री घनश्याम ओझा तथा जोधपुर रेल मंड़ल के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति में सम्पन्न कार्यक्रम में रेलयात्रियों की सुविधा हेतु किये कार्यों को जन सुविधा हेतु शुरु किया गया । इस अवसर पर मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राहुल कुमार गोयल द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया गया ।
उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा के अनुसार नवीनीकृत सर्कुलेटिंग परिसर में पार्किंग के लिये ज्यादा स्थान उपलब्ध कराने तथा यातायात सुगम बनाये रखने को ध्यान में रखते हुए 175 लाख रुपये की लागत से व्यापक स्तर पर कार्य किये गये है । दो पहिया वाहनों की पार्किंग को नये स्थान पर बनाया गया है जहॉ वर्तमान जगह से तीन गुना स्थान उपलब्ध कराया गया है । चार पहिया वाहनों की पार्किंग हेतु भी अब ज्यादा स्थान की व्यवस्था की गई है । ऑटो टैक्सी के लिये भी अब डॉप व ड्राइव की लेन बनाई गयी है । नये प्रवेश द्वार को स्टेशन भवन के डिजाइन के अनुरुप बनाया गया है ।प्रत्येक 6 मीटर चौड़ाई की 3 पृथक वाहन लेन का निर्माण स्टेशन के सामने ड्राप एण्ड ड्राइव हेतु बनाई गयी है । नवीनीकृत सर्कुलेटिंग परिसर में पैदल आने जाने वालों सुविधा को ध्यान में रखते हुए अलग व्यवस्था की गई है ।
जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 1.36 करोड रुपये की लागत से 3 लिफ्ट लगाने का कार्य किया जा रहा है 1360 किलोग्राम वजन क्षमता वाली लिफ्ट लगने से अधिक लोग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे ।इनमे से एक लिफ्ट का लोकार्पण भी आज किया गया। इससे यात्रियों एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में सहुलियत रहेगी । बेहतर लाईट व बिजली बचत के लिये जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 94 लाख रुपये की लागत से पुरानी टी-5 लाईट की जगह अब 1550 एल.ई.डी. लाईट लगाई गई है ।इनसे बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ बिजली की बचत होगी तथा रखरखाव भी कम लागत में होगा ।कार्यक्रम के अंत में अपर मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री ए.पी.शर्मा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम का संचालन जनसम्पर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा ने किया ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like