GMCH STORIES

जोधपुर सांसद श्री शेखावत ने उठाया नष्ट हुई फसलों के लिये मुआवजा दिये जाने का मुद्दा

( Read 8609 Times)

22 Mar 17
Share |
Print This Page
नई दिल्ली । जोधपुर के सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को लोकसभा में गत सप्ताह पश्चिमी राजस्थान में हुई असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण नष्ट हुई फसलों के लिये किसानों को अतिशीघ्र मुआवजा दिये जाने की मांग की।
श्री शेखावत ने सदन में कहा कि पिछले तीन वर्षों से लगातार मार्च के दूसरे व तीसरे सप्ताह में तेज आंधी के साथ असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि की घटनाऐं पश्चिमी राजस्थान के पूरे क्षेत्रा में हुई है। इस वर्ष भी गत सप्ताह में 2 दिन तक लगातार असामयिक वर्षा व ओलावृष्टि की घटनाऐं पश्चिमी राजस्थान एवं विशेष रूप से जोधपुर में हुई है। जिसके कारण ईसबगोल व जीरे के उत्पादन की सारी फसलें 100 प्रतिशत नष्ट् हो गयी है। इसके अतिरिक्त सरसों एवं गेहूँ की फसल 50 प्रतिशत एवं प्याज व लहसून की फसलें लगभग 80 प्रतिशत नष्ट हुई है।
उन्होंने बताया किजोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर एवं विशेष रूप से इस क्षेत्रा के लूणी, बिलाड़ा, भोपालगढ़, ओसियां, पोकरण, शेरगढ़, लोहावट व फलोदी कस्बों में असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण अत्याधिक नुकसान हुआ है और किसान के मुँह में आया हुआ निवाला भी छिन गया है।
श्री शेखावत ने कहा कि वर्ष 2014-15 में जब असामयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि हुई थी और देश भर से मुआवजें के लिये मांग की गयी थी, तब भारत सरकार ने एक विशेष टीम बनाकर प्रोएक्टिव मैनर में किसानों को मुआवजा दिलाया था। प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना लागू होने के बाद में पिछली बार जब इस तरह का नुकसान हुआ था, उसके बाद से मुआवजा कुछ किसानों को अभी तक नहीं मिला है और इस बार ठीक वैसी ही परिस्थिति उत्पन्न हो गयी है।
सांसद श्री शेखावत ने सदन के माध्यम से केन्द्र सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए आग्रह किया कि तुरन्त इस दिशा में सरकार पहल करें ताकि किसानों को मुआवजा मिल सके।
.............................
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like