GMCH STORIES

लोहावट व ओसियंा के नए औद्योगिक क्षेत्रों पर की जा रही कार्यवाही

( Read 8281 Times)

24 May 15
Share |
Print This Page
देवीसिंह बडगूजर जोधपुर, उद्योग मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने शनिवार को उद्योग से संबंधित अधिकारियों से औद्योगिक विकास पर विचार विमर्श किया और नए औद्योगिक क्षेत्रों पर चर्चा करते हुए कहा कि जोधपुर जिले के लोहावट एवं ओसियंा में प्रस्तावित नए औद्योगिक क्षेत्रों पर कार्यवाही की जा रही है।
उद्योग मंत्री ने उद्योगों को बढावा देने के लिए अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित किए और कहा कि औद्योगिक परिदृश्य न केवल सकारात्मक हो बल्कि अधिकाधिक उद्योग स्थापित होने के साथ लोगों को रोजगार के अवसर मिले और ग्रामीण क्षेत्रों में सकारात्मक उद्योग विकास की स्पष्ट लहर दिखें। उन्होंने इसी कडी में पंाच-छः जून को औद्योगिक गतिविधियों को गति देने के लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही उद्यमियों के साथ भी विचार-विमर्श किया जाएगा ताकि औद्योगिकीकरण को राजस्थान में एक नई दिशा दी जा सके और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर मिल सके। उद्योग मंत्री ने बढते हुए प्रदूषण पर चिन्ता व्यक्त की और बालोतरा की टैक्सटाईल्स इकाईयों को जुलाई माह तक उत्पादन रोकने के हाल ही में पारित नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल के फैसले पर विचार विमर्श किया।
रीको बोरानाडा के सहायक महाप्रबंधक राकेश कुमार अवस्थी ने उद्योग मंत्री को जानकारी दी कि जोजरी नदी में एवं लूनी नदी में प्रदूषित पानी फैलने से यह स्थिति उत्पन्न हुई है और उत्पादन पर जुलाई तक नेशनल ग्रीन ट्रयूबनल ने रोक लगा रखी है। इसके अलावा नेशनल ग्रीन ट्यूबनल ने जोधपुर में स्थित नॅान कन्फरमिग क्षेत्रों में स्थापित एस एस सीट्स, ग्वारगम एवं हैण्डीऋाफ्टस की इकाईयों की भी जानकारी चाही है। जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट द्वारा कॅामन एफलुवेन्ट (सी ई पी टी ) प्लंाट संागरिया में चलाया जा रहा है। अधिक मात्रा में प्रदूषित पानी को देखते हुए अन्य ट्रीटमेन्ट प्लान्ट की भी जरूरत है। उन्होंने बताया कि रीको का बोरानाडा स्थित औद्योगिक क्षेत्र आदर्श औद्योगिक क्षेत्र है। लोहावट एवं ओंसियंा के औद्योगिक क्षेत्रों के प्रस्ताव रीको मुख्यालय को प्रेषित किए जा चुके है। रीको को 40.07 बीघा बोरानाडा में और 2217 एकड भूमि जैसलमेर में आवंटित की जा चुकी है तथा औद्योगिक क्षेत्र बनाने के लिए अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।
राजस्थान वित्त निगम के प्रबंधक अनिल चौधरी ने रीको एलॅाटमेन्ट रेट्स एवं बढती हुई जमीन की दरों को देखते हुए शाखा स्तर पर ऋण की सीमा बढाने एवं जोधपुर संभाग की सामरिक दृष्टि को देखते हुए पूर्व की भंाति निगम का महाप्रबंधक कार्यालय पश्चिम क्षेत्र परिचालन जोधपुर को पुनः चालू करने का अनुरोध किया। इससे तीन करोड की राशि तक के ऋण जिला स्तर पर ही स्वीकृत हो सकेगां और उद्यमियों को जयपुर नहीं जाना पडेगा। जिला उद्योग अधिकारी के आर भंडारी भी उद्योग मंत्री के साथ हुई इस बैठक में उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like