GMCH STORIES

आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक जैन का निधन

( Read 10270 Times)

15 Apr 15
Share |
Print This Page
देवीसिंह बडगूजर जोधपुर। जोधपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व प्रचारक, पूर्व विधायक, वरिष्ठ नागरिक संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष एवं लोकतंत्र रक्षा मंच राजस्थान के संस्थापक अध्यक्ष लोकतंत्र सैनानी कौशल किशोर जैन के असामयिक निधन पर लोकतंत्र रक्षा मंच ने गहरा शोक व्यक्त किया है। पूर्व मंत्री बिरदमल सिंघवी ने बताया कि सन् 1977 में कौशल मेरे साथ विधायक बने वे सभी क्षैत्र में उत्साह पूर्वक काम करते थे। भाजपा के वरिष्ठ नेता दामोदर बंग ने बताया कि कौशल किशोर जैन अपने युवाकाल में जोधपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक के रुप में कार्य किया ओर आपातकाल में इन्दिरा गांधी ने आपातकाल घोषित किया तब जैन को मेंटिनेंस आफ इन्टरनल सिक्योरिटी एक्ट के लिये गिरफतार कर लिया और जयपुर जेल में 19 माह तक बंद रखा।
मंच के प्रांतीय सचिव देवराज बोहरा ने बताया कि मंगलवार तडके तीन बजे जयपुर स्थित संतोक बा दुर्लभ जी होस्पिटल में जैन ने अंतिम सांस ली।
जैन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुवे लोकतंत्र रक्षा मंच के प्रांतीय अध्यक्ष राजेन्द्र गहलोत ने कहा कि वे लोकतंत्र की रक्षा को सदैव समर्पित एवं संघर्षशील रहे। प्रांतीय सचिव देवराज बोहरा ने कहा कि जैन ने अपने अथक प्रयासों से आपातकाल के लोकतंत्र सैनानियों का संगठन राजस्थान में खडा किया एवं उनके अधिकारों के लिये अंतिम समय तक प्रयासरत रहे। प्रांतीय सचिव ने कहा कि अपने युवाकाल में ??? जोधपुर में भी संघ के प्रचारक के रुप में कार्य किया। 1977 में भीलवाडा से जनता पार्टी के विधायक चुने गये। इससे पूर्व आपात काल में 19 माह तक जयपुर केन्द्रीय कारागाह में मीसा मंच ने मंच ने के अर्न्तगत निरुद्ध रहे। प्रदेश प्रवक्ता जुगल तापडिया ने कहा कि कौशल किशोर जैन ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिये अनेक सराहनीय कार्य किये।
अंत में सभी कार्यकर्ताओं ने कौशलकिशोर जैन के चित्र पर पुष्पांजली अर्पितकर श्रद्धांजली अर्पित की मंच के संरक्षक बिरदमल सिंघवी, दामोदर लाल बंग, राजेन्द्र गहलोत, देवराज बोहरा, घनश्याम डागा, जुगल तापडिया, जगदीश पुरोहित, ब्रहमदेव बोडा, नन्दकिशोर डागा, कानराज मोहनोत, किशन बिडला, जुगल चण्डक, हीरालाल आसेरी, चौथमल, गोपाल सुराणा, रमेश देवडा ओमप्रकाश सोलंकी आदि उपस्थित थे।

This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like