GMCH STORIES

धूमधाम और हर्षोउल्लास से मनायी बाबा की जयंती जोधपुर में

( Read 37884 Times)

15 Apr 15
Share |
Print This Page
धूमधाम और हर्षोउल्लास से मनायी बाबा की जयंती जोधपुर में
जोधपुर। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जोधपुर शहर जिला इकाई की ओर से भारत रत्न डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंति पर नागौरी गेट सर्किलपर प्रतिभा पर पुष्पांजलि अर्पि कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित कर स्वच्छा अभियान चलाकर समाज सेवा की।
अनुसूचति जाति मोर्चा शहर जिला महामंत्री मधुसुदन मेघवाल ने बताया कि भाजपा प्रदेश मंत्री मुकेश दाधिच, भाजपा शहर जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी, मोर्चा जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश चौहान, सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत, विधायक सूर्यकांता व्यास, विधायक कैलाश भंसाली, महापौर घनश्याम ओझा, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष नरेन्द्रसिंह कच्छवाहा, राजेन्द्र गहलोत, मुकेश लोढा, रामस्वरूप गोदा एवं मोर्चा के पदाधिकारी उपस्थित थे।
भाजपा जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी ने बाबा साहेब को याद करते हुए कहा कि जो सपना बाबा साहेब ने अम्बेडकर समाज में आपसी सामाजिक समरसता होनी चाहिए उसके भाजपा कार्यकर्ता पूरा करेगे। सांसद गजेन्द्र शेखावत ने कहा कि बाबा साहेब ने पिछलडे दलितों के उत्थान के लिये समाज के बराबर लाने की दिशा में जो कार्य किया उस कार्य के लिये हिन्दुस्तान उनको याद रखेगा। सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास ने कहा कि अम्बेडकर साहब दलितो ेवं पिछडों के मसीहा थे उन्होंने उनको हमेशा संरक्षण दिया। महापौर घनश्याम ओझा एवं विधायक कैलाश भंसाली ने भी बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डाला. अंत में सभी कार्यकताओं ने प्रण लिया की प्रातः रोज 2 घंटे अपनी अपनी कालोनियों में स्वच्छा अभियान को सफल बनाने के लिये काम करेगे। मोर्चा के जिला मंह्तीर मधुसुदुन मेघवाल ने आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया।
एबीवीपी ने नेत्रहीन छात्रावास में सफाई कर दिया समरसता का सन्देशः अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) ने आज समरसता के प्रतीक डा. भीमराव आम्बेडकर की 125वीं जयन्ती पर सफाई अभियान चलाया। महानगरमंत्री सचिन सारस्वत ने बताया कि एक दिवसीय सफाई अभियान के अन्तर्गत कमला नेहरू नेत्रहीन छात्रावास में साफ-सफाई की और कहा कि जिस प्रकार अम्बेडकर ने विद्यार्थी जीवन में संघर्ष करने के बाद संविधान का निर्माण किया। इसी प्रकार विद्यार्थी परिषद् छात्रावास में सफाई कर समाज के अन्य वर्गों के लोगों को नेत्रहीन छात्रों के साथ जुडने का आह्वान किया,जिससे की वे अपने आप को अकेला महसूस न करे। जिससे छात्र भी अम्बेडकर की तरह भविश्य में देश के विकास में भागीदारी निभा सकें। सफाई अभियान के दौरान महानगर सहमन्त्री मूलसिंह सेतरावा,नरेन्द्र राजपुरोहित,अनिल विश्नोई,महानगर कार्यकारिणी सदस्य पवन सोनी व एबीवीपी के सभी क्षेत्र प्रमुख उपस्थित थे।
संगोष्ठी का आयोजन ः- राजस्थान दलित सेवा संस्थान एवं मेघवाल समाज न्याति नोहरे के तत्वावधान में डा. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंति मनाई गई। जिसमें प्रदेश सचिव पेन्टर राजू मेघवाल ने बाबा साहेब की जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम संयोजक पृथ्वीराज जनागल के नेतृत्व में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। महेन्द्र धतरवाल ने बताया कि कार्यक्रम में दलित समाज के गणमान्य नागरिक रमेश सोढा, पुखराज, सीपी माथुर, तुलसीराम, नरेश बजाड, विषअणु बरवड ने बैठक को संबोधित किया।
कार्यक्रम में साजन गुणवाल, गिरधारी बजाड, पप्पूराम मेघवाल, मनीष मेघवा, विजय जयपाल, सोहनलाल परिहार, अशोक जनागल शामिल हुए। कार्यक्रम संयोजक पृथ्वीराज जनागल ने दलित समाज में फैली कुरूतियों व अंधविश्वास को मिटाने का संकल्प लेने और दलित समाज के लिये सहोयग की भावना रखने एवं बाबा साहेब के बताये हुए रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे विष्णु बालियाणा, जोराराम, नेमाराम, किशन जनागल, संजय बजाड, आईदानराम ने विशेष सहयोग किया।
विचार गोष्ठी का आयोजन ः- अनुसूचित जाति जनजाति युवा जागृति मंच की ओर से डा. भीमरामव अम्बेडकर की 125 वीं जयंति के अवसर पर नागौरी गेट व अम्बेडकर बालिका उधान किला रोड पर बाबा साहब की प्रतिमा को माल्यापर्ण कर विचार गोषअठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी आत्माराम उपाध्याय व अध्यक्षता नरपतराज जोरम ने की। जागृति मंच के जिलाध्यक्ष ललित किशोर भील ने बताया कि इस अवसर पर विक्रम जटिया, गोपाल राणा, सुरेश पंवार, राजू गंवारिया, जितेन्द्र सामरिया, दाऊलाल भील, ओमप्रकाश भील, सूरज नागौरा, ललित जनागल ने डा. अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डाला।
जिलाध्यक्ष ललित किशोर भील ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बाबूलाल चांवरिया, चन्दनमल नवल ने बाबा साहेब के आर्दशों व सामाजिक जीवन पर प्रकाश डाला. डा. भीमराव ने बिना रक्त बहाकर एक खुशहाल भारत के नव निर्माण में योगदान दिया यह बाबा साहेब के लम्बे अनुभव का कुशल प्रमाण है।
मूर्ति का अनावरण ः- मेघवाल शिक्षण एवं छात्रावास संस्थान के सचिव भीकाराम मेघवाल, मेघ ऋषि युवा विकास सं्थान के अध्यक्ष छोटूराम मेहरा ने बताया कि ग्राम झालामंड में बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंति के अवसर पर बाबा साहेब की आदमकद मूर्ति का अनावरण समारोह पूर्व धूमधाम पूर्वक संपन्न हुआ। इस समारोह में मुख्य अतिथि सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत, लूणी विधायक जोगाराम पटेल, भोपालगढ विधायक कमसा मेघवाल थे जबकि अध्यक्षता पूर्व ठाकुर राघवेन्द्र प्रतापसिंह ने की।
संस्था के सचिव ने बाताय कि रामदेव मंदिर प्रांगण में बाबा साहेब की आदमकद मूर्ति का बौध भीक्षु भदन्त विमल सागर भंत्रे के मंत्रोचार के पश्चात सांसद और विधायकों ने मूर्ति का अनावरण किया।मंच निर्माण में भामाशाह ठेकेदार जोराराम मेहरडा, मूर्ति भामाशाह किशोर गुणपाल पूर्व उपसरंपच झालामाड और डा. प्रेमकुमार नरवाल ने स्थापित की थी। इस अवसर पर विधायक जोगाराम पटेल ने मंदिर परिसर में छात्रावास निर्माण के लिये विधायक कोटे से पांच रूपये देने की घोषमा की तथा प्रधान लूणी में दस शौचालय बनाने की घोषणा की। प्रातः दस बजे झालामंड गांव में राजेश मेघवाल की अगुवाई में अम्बेडकर रैली का आयोजन किया गया जो कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर सभा में तब्दिल हो गई। कार्यक्रम के अंत में पूर्व ठाकुर राघवेन्द्र प्रतापसिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
आफरी में डा. अम्बेडकर 125वीं जयन्ती पर कार्यऋमःशुष्क वन अनुसंधान संस्थान (आफरी) जोधपुर में संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयन्ती श्रद्धा पूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर अपने उदबोधन में आफरी निदेशक एन.के. वासु भावसे ने अम्बेडकर साहब के आदर्शों को यर्थात जीवन में अपनाने की जरूरत बताते हुए बाबा साहब के सपनों को साकार करने में हर एक को अपना योगदान देने की आवश्यकता प्रतिपादित की। वासु ने उनके सपनें पूरे करने के लिए दूर दृष्टि से कार्य करने तथा अपने-अपने क्षेत्र में हर व्यक्ति को योग्यता तथा सक्षमता से कार्य करने की अपील की।
इस अवसर पर आफरी के कैलाश गुप्ता ने अम्बेडकर साहब की शिक्षा एवं उनके जीवन पर, के.एस. परमार ने अम्बेडकर साहब की तरह कर्मयोगी बनने तथा प्रवीण चव्हाण ने उनके विधिवेता तथा अर्थशास्त्री के रूप में किए गये कार्यों तथा संस्मरणों को याद करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर शेराराम बालोच ने कविता पाठ द्वारा तथा डा. यू.के. तोमर एवं डा. आई.डी. आर्या ने उनके शिक्षा तथा समाज हित में किए गये कार्यों द्वारा उन्हें याद किया। डा. रंजना आर्या ने आज के युग में अम्बेडकर साहेब जैसे व्यक्तियों की जरूरत बताते हुए उनके बारे में अपने विचार व्यक्त किये।
आफरी परिवार के बच्चों अनुष्का चव्हाण तथा आयुषि बालोच ने भी अम्बेडकर साहब के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। एस.एल. मीणा ने बाबा साहेब एवं उनके गुरू श्री ज्योति बा राव फुले के बारे में प्रकाश डाला। कार्यऋम का संचालन राजेश गुप्ता ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन एन.बाला ने किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like