GMCH STORIES

आमजन की समस्याओं का तत्परता से निवारण करें-प्रभारी मंत्री

( Read 5762 Times)

20 Apr 18
Share |
Print This Page

झालावाड़/सार्वजनिक निर्माण, परिवहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री युनूस खान ने राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशीप योजनाओं में आमजन को लाभान्वित करने एवं निर्माणाधीन कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने सोमवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सभी अधिकारी आमजन की समस्याओं का तत्परता से निवारण करें। उन्होंने कहा कि जब तक ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारी आमजन से नम्रतापूर्ण व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि गरीब का पैसा गरीब तक पहुंचे तथा इस बात का भी विशेषकर ध्यान रखें कि राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों का पैसा सीधे ही उनके खाते में पहुंचे।
बाईपास का कार्य सात दिवस में होगा प्रारंभ
प्रभारी मंत्री ने कहा कि झालावाड़ में चल रहे विकास के कार्य तीव्र गति से किए जाएं। उन्होंने कहा कि झालावाड़ से गुुजरने वाले बाईपास का काम अगले सात दिन में झालावाड़ की सीमा में प्रारंभ हो जाएगा।
नई रूटों पर निजी वाहन चालकों को देंगे परमिशन
प्रभारी मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि जिले में यात्रियों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए नए रूटों पर निजी बस संचालकों को यात्री वाहन (मिनी बस) चलाने के लाइसेंस प्रदान किए जाएंगे।
प्रभारी मत्री ने राजकीय आईटीआई कॉलेज के प्राचार्य को निर्देशित किया कि वे आगामी सात दिवस में आईटीआई कॉलेज से गत चार वर्षों में पासआऊट उन छात्र-छात्राओं से पता करें कि वे आईटीआई कॉलेज से शिक्षण-प्रशिक्षण प्राप्त कर कितने विद्यार्थियों को रोजगार मिला है। उन्होंने जिले में जेवीवीएनएल, सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरयूआईडीपी, जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
पान की खेती को मिलेगा बढ़ावा
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजना के अन्तर्गत जिले के 30 से 35 कृषकों का चयन पान की पनवाड़ी हेतु किया जाना है। इसके अन्तर्गत प्रत्येक कृषक को 1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में पनवाड़े की स्थापना करने पर ईकाई लागत की 70 प्रतिशत अनुदान राशि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार दिया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ग्राम दुधालिया में ही पान की खेती की जा रही है। उन्होंने सभी विधानसभा क्षेत्र के इच्छुक कृषकों से आग्रह किया कि वे जिले में पान की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग में शीघ्र आवेदन करें।
हितधारियों को दिए गए मुआवजा राशि के स्वीकृति पत्र
बैठक के दौरान दरा-तीन धार एनएच 52 विस्तार क्षेत्र में आर रही भूमि को अधिग्रहित करने के एवज में 44 लाख रुपए के मुआवजा राशि के स्वीकृति पत्र प्रभारी मंत्री द्वारा हितधारियों को दिए गए।
इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि गागरीन तथा राजगढ़ पेयजल परियोजनाएं कार्यों में प्रगति लाई जाए ताकि अधिक से अधिक गांवों में पेयजल की समस्या से निजात मिल सके। इस दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा चिकित्सा, बिजली सहित अन्य विभागों की भी योजनाओं की समीक्षा की गई।
बैठक के दौरान डग विधायक रामचन्द्र सुनारीवाल ने बताया कि राजगढ़ परियोजना के अन्तर्गत 38 ऐसे गांव हैं जहां पुरानी पाईप लाईन से ही वर्तमान में पानी की सप्लाई की जा रही है जबकि 16 गांवों में पेयजल हेतु नई पाईप लाईन बिछाई जा रही है। उन्होंने इस दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता से कहा कि पुरानी पाईप लाईन कई जगह लिकेज की समस्या है उसे दूर कर ठीक किया जाए। बैठक में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने व प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा।
बैठक में संसदीय सचिव नरेन्द्र नागर, जिला प्रमुख टीना कुमारी भील, पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीएल मीणा, उपखण्ड अधिकारी पीसी रैगर, संजय जैन ताऊ सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
---00---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like