GMCH STORIES

ग्राम स्वराज अभियान 14 अप्रेल से 5 मई तक

( Read 11313 Times)

15 Apr 18
Share |
Print This Page
झालावाड़ जिले की सभी गाम पंचायतों एवं उनके क्षेत्रों में 14 अप्रेल से 5 मई 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान आयोजित किया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान का प्रमुख उद्देश्य सामाजिक समरसता, ग्रामीण गरीब परिवारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना, सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का फीडबैक एवं कृषकों की आमदनी व आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के साथ राष्ट्रीय प्राथमिकताएं जैसे स्वच्छता कार्यक्रम एवं पचायत राज को मजबूती प्रदान करना है।
जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीएल मीणा ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत 14 अप्रेल को सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। वहीं 18 अप्रेल को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में जिले की समस्त पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों एवं पंचायत क्षेत्रों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम सभाओं में पंचायत के सभी गांवों में स्वच्छता के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मोर्निंग फोलोअप का आयोजन निगरानी समिति, पंचायत स्तर के कार्मिको, ग्रामवासियों, सरंपच, वार्ड पंच के सहयोग से होगा तथा प्रातः 9 बजे ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर छात्र-छात्राओं, युवाओं, महिलाओं एवं स्वच्छाग्रहियों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से स्वच्छता रैली आयोजित की जाएगी। निगरानी समितियों एवं स्वच्छाग्रहियों द्वारा रैली के पश्चात् ग्रामवार, वार्ड वार दल बनाकर घर-घर स्वच्छता के स्थायित्व के बारे में खुले में शौच से मुक्त की स्थिति बनाए रखने हेतु समझाइश की जाएगी तथा गली मोहल्लों में वृहद स्तर पर श्रमदान के माध्यम से सफाई के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा ग्राम सभाओं में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम की आवश्यक रूप से समीक्षा की जाएगी। जिसमें स्थानीय स्वच्छता संबंधी विषय पर चर्चा कर निर्णय लिए जाएंगे। इस दौरान किए गए समस्त आयोजनो की फोटो सहित कार्यवाही विवरण पंचायत समिति एवं जिला स्तर से ग्राम स्वराज पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
उन्होंने बताया कि 20 अप्रेल को उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा, 24 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस, 28 को ग्राम स्वराज दिवस, 30 अप्रेल को आयुष्मान भारत दिवस, 2 मई को किसान कल्याण दिवस एवं 5 मई को आजीविका दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके संबंध में जिला कलक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like