GMCH STORIES

भूजल स्तर ऊंचा उठेगा तो क्षेत्र का जीवन स्तर भी ऊंचा उठेगा

( Read 9913 Times)

21 Jan 18
Share |
Print This Page

झालावाड़ पानी के क्षेत्र में प्रदेश को स्वावलम्बी बनाने के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की शुरूआत अपनी कर्मभूमि झालावाड़ के ग्राम गर्दनखेड़ी से प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने की गई है। यह बात शनिवार को आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण के शुभारम्भ समारोह में पंचायत समिति सुनेल की ग्राम पंचायत शेरपुर के ग्राम शेरपुर में मुख्य अतिथि जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कही।
उन्होंने कहा कि यह अभियान प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा प्रारंभ किया गया ऐसा महाअभियान है जो न सिर्फ जन से बल्कि पशु-पक्षी सबसे जुड़ा है। इसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। इस अभियान में सभी जनप्रतिनिधि, भामाशाह सहित आमजन की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि झालावाड़ जहां से प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे पूरे प्रदेश का नेतृत्व करती है वो दिशा देता है और पूरा प्रदेश उसका फल पाता है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान भी ऐसा ही महाअभियान है जिसकी शुरूआत मुख्यमंत्री ने गर्दनखेड़ी ग्राम से, गौरव पथ की शुरूआत समराई से इसी प्रकार अनेकानेक योजनाएं हैं जिनका शुभारंभ झालावाड़ से हुआ है और वह आज पूरे प्रदेश में आमजन को लाभ प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत हो रहे कार्यों से भूजल स्तर ऊंचा उठेगा तो क्षेत्र का जीवन स्तर भी ऊंचा उठेगा। उन्होंने बताया कि एमजेएसए के तृतीय चरण में 105 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि से 58 ग्राम पंचायतों के कुल 202 गांवों में विभिन्न प्रकार के 6 हजार 197 कार्य किए जाएंगे। जिसके अन्तर्गत 3.25 करोड़ घनमीटर पानी एकत्रित किए जाने का प्रावधान है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख टीना कुमारी भील ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से न सिर्फ आम नागरिक, किसान लाभान्वित होंगे बल्कि पशु-पक्षी को भी वर्ष भर के लिए पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा। इस अभियान से अमृत जल वर्ष भर संजोए जा सकेगा तो निश्चित तौर पर क्षेत्र का कायाकल्प होगा।
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि आज का दिन शेरपुर वासियों के लिए किसी दीपावली से कम नहीं है क्योंकि यहां से ऐसे महा अभियान की शुरूआत हो रही है जिसके दोनों चरणों का शुभारम्भ मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा किया गया है। उन्होंने इस दौरान उपस्थित युवाओं एवं पत्रकारों से कहा कि वे अपने मोबाइल एवं कैमरे से यहां स्थित बोर का नाला का फोटो लें और एक साल बाद जब पुनः आकर देखेंगे तो यहां के किसानों के चेहरों से इस अभियान की सफलता का अंदाजा लगा सकेंगे।
जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा ने कहा कि पुलिस विभाग एमजेएसए के दो चरणों की भांति तृतीय चरण में भी ग्राम धानोदी में श्रमदान के माध्यम से एनिकट का निर्माण करेगा।
समारोह के प्रारंभ में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.एल. मीणा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि इस अभियान के तृतीय चरण के अन्तर्गत समन्वित रूप से कृषि एवं उद्यानिकी, जल संसाधन, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, वन, भू-जल, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा जलग्रहण विकास एवं भू-सरंक्षण विभाग के कन्वरजेंस के माध्यम से चयनित क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। जिसके फलस्वरूप भू-जल स्तर मे बढ़ोतरी होगी एवं समुचित जल मात्रा उपलब्ध हो सकेगी। अन्त में अतिरिक्त जिला कलक्टर भवानी सिंह पालावत ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान समारोह को संजय जैन ताऊ ने भी संबोधित किया।
इस अवसर सूचना एंव जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी अतिथियों द्वारा किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि श्रीकृष्ण पाटीदार ने ग्राम पंचायत शेरपुर में ग्रेवल सड़क सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए 1 करोड़ की स्वीकृति जारी करने की घोषणा भी की तथा नगर पालिका पिड़ावा को एक अग्निशमन वाहन प्रदान करने का स्वीकृति पत्र नगर पालिका अध्यक्ष निर्मल शर्मा को सौंपा। साथ ही इस दौरान अपना खेत अपना काम योजना के कई लाभार्थियों को 60 लाख रुपए की राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे गए। इस दौरान राजकीय महाविद्यालय पिड़ावा के निर्माण का शिलान्यास, ग्राम शेरपुर में बड़ी तलाई के ऊपर एमपीटी के निर्माण कार्य का शुभारम्भ, बोर के नाले पर एमएसटी के निर्माण कार्य, पेट्रोलियम पाईप लाईन के ऊपर एमपीटी का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा श्रमदान एवं भूमि पूजन कर किया गया। इनका निर्माण कार्य पीआईएएनएम सद्गुरू वाटर एण्ड डवलेपमेन्ट फाउन्डेशन द्वारा किया जाएगा। समारोह में संपादक घनश्याम आचार्य द्वारा सम्पादित ‘सफलता के आईने में वसुन्धरा सरकार’ पुस्तक का भी विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। अभियान का शुभारंभ अतिथियों द्वारा गुब्बारे छोड़ कर एवं एमजेएसए रथों को हरी झण्डी दिखाकर किया।
यह रहे उपस्थित
समारोह में विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू थॉमस सेम, ज्ञानी प्रीतम सिंह, गिरिराज पुरोहित, काजी अमीरूद्दीन, बद्रीलाल शर्मा, बदरूद्दीन बोहरा एवं उप जिला प्रमुख भागचन्द दांगी, सुनेल प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार, झालरापाटन प्रधान भारती नागर, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य दिनेश जैन, मानसिंह भगवतीपुरा, सुनेल उपप्रधान, सरंपच ललिता बाई, उपखण्ड अधिकारी पिड़ावा राकेश मीणा, विकास अधिकारी महेश चौधरी, जितेन्द्र सिंह चूण्डावत, राजू सैनी सहित संजय वर्मा, संजय शुक्ला, सियाराम अग्रवाल, हुकमचन्द पाटीदार एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like