GMCH STORIES

करे उन्नत बीजों का प्रयोग,खुशहाल करे जीवन

( Read 10718 Times)

23 Feb 18
Share |
Print This Page
 करे उन्नत बीजों का प्रयोग,खुशहाल  करे जीवन झालावाड़ जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा आयोजित विशाल ऑरेन्ज शो एवं किसान मेले का शुभारम्भ गुरूवार को झालावाड़-बारां सांसद दुष्यन्त सिंह ने श्रीमती विजया राजे सिंधिया राजकीय खेल संकुल झालावाड़ में किया।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सांसद ने कहा कि झालावाड़ के किसान परम्परागत खेती के स्थान पर आधुनिक तकनीक व उन्नत बीजों का प्रयोग करते हुए अपने जीवन को खुशहाल बनाएं। उन्होंने कहा कि झालावाड़ की भूमि संतरा उत्पादन के लिए उपयुक्त है। अगर यहां के किसान फलों की बेहतर पैकिंग, स्टॉकिंग व ग्रेडिंग करेंगे तो निश्चित तौर पर झालावाड़ का संतरा देश-विदेश में अपनी नई पहचान बनाएगा। उन्होंने कहा कि द्वितीय झालावाड़ ऑरेन्ज शो में न सिर्फ फलों, सब्जियों एवं फूलों का प्रदर्शन किया गया है बल्कि कृषि वैज्ञानिक एवं तकनीकी सलाहकार किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान अपने सत्रों के दौरान करेंगे। उन्हांेने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा एनिकट व बांध बनाकर किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराने जैसा महत्वपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ उन्होंने अपने सांसद कोष से मधुमक्खी पालन सेन्टर खोलने के लिए 34 लाख रुपए की राशि भी दी है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का ऑरेंज शो प्रतिवर्ष निश्चित तिथि पर आयोजित हो इसके लिए पूर्ण प्रयास करेंगे। उन्होंने ऑरेंज शो के दौरान आयोजित कार्यशालाओं का डॉक्यूमेन्टेशन करवाने की सलाह भी दी। उन्होंने इस दौरान कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि विशेषज्ञों को सलाह दी कि वे इस आधुनिक-तकनीकी युग में कृषकों को यू-ट्यूब के माध्यम से कृषि की महत्वूपर्ण जानकारियां उपलब्ध कराएं।
राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि आज के इस युग में बगैर तकनीकी ज्ञान के अच्छी खेती करना संभव नहीं है इसलिए जिले के किसानों को जागरूक होकर उन्नत बीजों एवं कृषि की नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जिले को संतरा उत्पादन में अग्रणी बनाने के लिए झालरापाटन में संतरा उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि बडे़ ही हर्ष का विषय है कि झालावाड़ के जागरूक कृषक अब स्ट्राबेरी जैसी फसलें भी उगाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि झालावाड़ धनिए के उत्पादन में भी अग्रणी है। उन्होंने बताया कि जिले के प्रगतिशील किसान नरेन्द्र दांगी ने धनिए की ग्रेडिंग के लिए फैक्ट्री स्थापित की है जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान की खुशहाली और सम्पन्नता में ही प्रदेश की खुशहाली और सम्पन्नता निहित है।
समारोह में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि द्वितीय ऑरेंज शो में इस बार संतरा के साथ-साथ सब्जी व अन्य फलों एवं फूलों को भी प्रदर्शित कर किसानों को उनके उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे अन्नदाता किसान को अब परम्परागत कृषि के स्थान पर नए सिरे से नई तकनीक और नई उम्मीद के साथ खेती करनी है। इसके लिए जिला प्रशासन किसानों को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश की मुख्यमंत्री द्वारा मीड डे मील में राजकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध भी देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ बच्चों को अच्छा पोषण मिलेगा बल्कि यहां के पशुपालकों की आय भी बढ़ेगी। इस दौरान उद्यान विभाग के सहायक निदेशक एनबी मालव ने स्वागत भाषण दिया। मंच संचालन नरेन्द्र दुबे एवं पूनम रोतेला ने किया। इस दौरान अतिथियों द्वारा ऑरेन्ज शो के दौरान कृषि, उद्यान, पशुपालन, डेयरी, बैंकर्स, एनजीओ एवं कृषि आदान निर्माताओं एवं विक्रेताओं द्वारा लगाई गई आकर्षक स्टॉल प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। इस दौरान आरपीएससी पूर्व चेयरमेन श्याम सुन्दर शर्मा, जिला प्रमुख टीना कुमारी भील, संजय जैन ताऊ, प्रधान भारती नागर, बकानी प्रधान प्रेम बाई, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ओमप्रकाश पाटीदार सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कृषक उपस्थित थे।
तकनीकी सेशन
ऑरंेज शो के दौरान गुरूवार को डॉ. रामराज मीणा ने संतरा उन्नत खेती, डॉ. जितेन्द्र सिंह ने संतरा पौध प्रबंधन, देवेन्द्र चौधरी संतरा इजरायली सिस्टम, महेश कुमार शर्मा ने आत्मा के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी दी वहीं संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार पीके गुप्ता, संयुक्त निदेशक उद्यान डॉ. रामावतार शर्मा, कृषि अधिकारी सुशील चौधरी, उप निदेशक कृषि कैलाश चन्द मीणा ने किसानों की कृषि संबंधित समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया।
संतरा एवं नींबूवर्गीय फल प्रतियोगिता के परिणाम
ऑरेंज शो के दौरान आयोजित संतरा फल ग्रेड प्रथम प्रतियोगिता में सुगन बाई पाटीदार प्रथम, रामलाल धाकड़ द्वितीय व रामलाल धाकड़ तृतीय स्थान पर रहे। संतरा फल ग्रेड द्वितीय में बद्रीलाल माली प्रथम, विनोद पाटीदार द्वितीय व रविन्द्र पाटीदार तृतीय स्थान पर रहे। संतरा फल ग्रेड तृतीय में द्वारकालाल पाटीदार प्रथम, हितेश पाटीदार द्वितीय व रत्तीराम लोधा तृतीय स्थान पर रहे। संतरा फल पैकिंग वैक्सिंग सहित में कुलदीप अरोड़ा प्रथम, वासुदेव संतरा ग्रेडिंग प्लान्ट द्वितीय व कैलाश दांगी तृतीय स्थान पर रहे। वहीं संतरा फल पैकिंग बिना वैक्सिंग में द्वारकालाल पाटीदार प्रथम, सुमीत्रा पाटीदार द्वितीय व महेन्द्र पाटीदार तृतीय स्थान पर रहे। मौसमी प्रतियोगिता में द्वारकालाल पाटीदार प्रथम, रतनलाल लोधा द्वितीय व पूनमचन्द पाटीदार तृतीय स्थान पर रहे। लाइम प्रतियोगिता में ओमप्रकाश पाटीदार प्रथम, हितेश पाटीदार द्वितीय एवं रेखा कुल्मी तृतीय स्थान पर रहे। लेमन प्रतियोगिता में अशोक माली प्रथम, छीतरलाल माली द्वितीय एवं सत्यनारायण धाकड़ तृतीय स्थान पर रहे। साथ ही अन्य नींबू वर्गीय फल प्रतियोगिता में सुमीत्रा पाटीदार प्रथम स्थान पर रही।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like