GMCH STORIES

चंहु ओर अच्छी बरसात से लोगों में खुषी और उत्साह,

( Read 9849 Times)

28 Jul 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर। जिले में सोमवार की अलसुबह ४ बजे करीब से झमाझम बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया। कहीं-कहीं तेज बारिश भी हुई है । जिले के कई नदी-नाले उफान पर हैं। चून्धी नदी का बहना अभी जारी है । यहां का गणेष मंदिर जलमग्न हो गया है । ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगह यातायात ठप-सा हो गया।

षहर के लोगों ने तो बारिष से हायतौबा कर ली ह। हनुमान चौराह से रेल्वे स्टेषन तक जाना मुष्किल हो गया है । मार्ग पर बालिका सीनियर स्कूल के बाहर पेड गिर गया, वहीं गडीसर चौराहा पर जाम नालों का कचरा बाहर आ गया और पानी का भराव हो गया जिससे आवागमन में बाधा आती रही। किसी प्रकार की जनहानि का कोई समाचार नही है। सुबह आठ बजे तक संपूर्ण जिले में औसत तीन इंच बारिश दर्ज की गई। आज दिन भर मौसम सुहाना बना रहा । लोगों ने पिकनिक मनाई, गोठों का आनन्द लिया ।

बारिश ने खेतों से लेकर गली-कूचों तक को जलमग्न कर दिया। लोगों को गर्मी से तो निजात मिली ही साथ ही धान की रोपाई और तेजी से शुरू हो गई। खेतों में पानी भरने के साथ ही लोगों ने धान की रोपाई करनी शुरू कर दी है। जिले भर में ३ इंच से ज्यादी बारिश रिकार्ड की गई
किसानों की उम्मीद जगी, उपज में होगा फायदा

जिले भर में रविवार से निरंतर झमाझम और तेज बारिश हो रही है। इसके चलते खरीफ फसलों की उपज अच्छी आने की संभावना भी प्रबल हो गई है। यह बारिश फसलों के लिए अमृतरूप जीवनदान साबित होगी। इस बारिश से किसानों के चेहरे खिलखिला उठे है। किसानों द्वारा बोई गई उपजों में निरंतर वृद्धि होगी। किसानों के अनुसार खेतों में बोई गई फसलों के लिए सही समय पर अच्छी बारिश होने से फसलों को विकास क्रम बेहतर रहेगा। इससे किसानों को उपज में फायदा होने का अनुमान है।

रविवार से लगातर सोमवार की सुबह बारह बजे तक सर्वाधिक बारिश सीमावर्ती क्षेत्र म्याजलार में, पोछीणा गांव में ६-६ इंच बारिश हो चुकी है। जिससे वहां पर बाढ के हालात हो गए है । गांवों कां संफ कट गया है। कच्चे मकान ढहे जाने के भी समाचार है । पिछले २४ घंटों में कई गांव अंधेरे में है। बिजली के साथ ही गांवों में संचार व्यवस्था लडखडा गई है। बारिश से पूरे जिले में जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है

राहत की फुहारों से सावन सा मौसम

स्वर्णनगरी में मौसम का मिजाज सोमवार को बदल गया। इस मौसम से स्वर्णनगरी कष्मीर में का अहसास हुआ है। आसमान में बादलों ने सूर्य को निकलने नहीं दिया । रूक-रूक कर तो, कभी हल्की-हल्की बारिष सोमवार दिन भर जारी रही । इससे तापमान में गिरावट गई और मौसम भी खुशनुमा हो गया।

जर्जर स्कूलों, कक्षा कक्षों में खतरा
षहर सहित जिले की कई स्कूलें जर्जर व क्षतिग्रस्त भवनों में संचालित हो रही है । बारिष में इन भवनों के गिरने की संभावना बढ जाती है । किसी भी स्कूल के पास फिटनेस का प्रमाण पत्र नहीं है । लिहाजा माध्यमिक षिक्षा अधिकारी हरीप्रकाष डेंडोर ने औपचारिक आदेष जारी अपना पल्ला झाड दिया है । जारी पत्र में हिदायत दी है कि बारिष को देखते हुए विद्यार्थियों को क्षतिग्रस्त भवन या कक्षा-कक्ष में नहीं बैठावें । पत्र अनुसार अन्य स्थिति में समस्त जिम्मेदारी संस्थाप्रधान की तय की दी है।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like