GMCH STORIES

आई लव जैसलमेर' का स्वच्छता अभियान पहुंचा स्कूलों तक

( Read 12262 Times)

04 Mar 18
Share |
Print This Page
देश के तमाम युवा अपने बारे में ही सोचते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो खुद के साथ ही समाज व देश के बारे में भी सोचते हैं । ऐसे युवाओं की टीम है 'आई लव जैसलमेर'

जैसलमेर । सफाई को प्रतिबद्ध संस्था 'आई लव जैसलमेर' की ओर से स्कूलों में चलाए जा रहे जागृति अभियान की कड़ी में शनिवार को शहर की इमान्यूअल मिशन स्कूल में बच्चों को सफाई का महत्व बताते हुए उन्हें स्वच्छता के लिए प्रेरित किया । संस्था के एक्टिव सदस्य शक्तिसिंह की ओर से स्वच्छता पर बताई गई डॉक्यूमेंटरी और इसकी उपादेयता के बाद स्कूली बच्चों ने एक स्वर में कहा, 'आई लव जैसलमेर' । जिले के लोग ही नहीं अपितु पूरे विश्व के साथ इमान्यूअल मिशन स्कूल के बच्चों और स्टाफ ने 'आई लव जैसलमेर' बोल कर सफाई पर अपनी प्रतिबद्धता दिखाई और सफाई के बारे में स्कूली बच्चों ने अपने उच्च विचार प्रकट किए । वे अपने जैसलमेर को स्वच्छ देखना चाहते हैं इसलिए इस ओर अपने कदम बढ़ाए ।

शहर में फैल रहे कचरे, गंदगी से अटे शहर के पर्यटक स्थलों और सफाई के महत्व को समझ कर स्कूल की एक बालिका ये विचार हम सब के लिए प्रेरणापद हो सकते हैं । बतौर स्कूली बालिका, 'मुझे अपने जिले कोे स्वच्छ रखना है और प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करना है । दूसरों को भी इसके बारे में बताना है । मैं अपने जिले को स्वच्छ रखना चाहती हॅूं । गली और मोहल्लों को स्वच्छ और सुंदर देखना चाहती हॅूं । दूसरों को कचरा करने से रोकने का प्रयास करूंगी । मैं अपने गली और मोहल्ले का स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी लेती हूं । जल्दी ही हमारा जिला स्वच्छ हो जाएगा । आई लव जैसलमेर ।'

सफाई को प्रतिबद्ध संस्था 'आई लव जैसलमेर' ने शहर को साफ सुधरा बनाने के जो बीड़ा उठाया है वह अपनी रफ़्तार पकड़ चुका है और इसके सुखद परिणाम भी सामने आने लगे हैं । विश्वप्रसिद्ध सोनार दुर्ग से शुरू हुआ अभियान, प्रमुख पर्यटक स्थल गड़ीसर होता हुआ अब यह स्कूलों तक पहुंचा है । जहां स्कूली बच्चों में सफाई के लिए जागृति पैदा कर रहा है । इस अभियान में स्कूली बच्चों का साथ पाकर संस्था का हौंसला भी परवान चढ़ रहा है । अभी तक 'आई लव जैसलमेर' ने मॉन्टेन्सरी स्कूल, सेंट पॉल, स्वामी विवेकानंद, गर्ल्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, सेकेण्डरी स्कूल सुथारपाडा के स्कूली बच्चों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता का विशेष महत्व बताया है और उन्हें स्वच्छता के लिए प्रेरित किया है ।

इस अभियान का यही संदेश है कि स्वच्छता और सफाई स्कूलों और घरों में अपनाना बहुत जरूरत है। बच्चों को स्वच्छता के बारे में पढ़ाया जाना भी आवश्यक है ताकि बच्चों को स्वच्छता और सफाई के बारे में जानकारी हो सके।

इस कार्यक्रम में ‘आई लव जैसलमेर‘ के युवा सदस्य कूम्पसिंह का सराहनीय सहयोग रहा । साथ विद्यालय प्रशासन व स्टाफ का सहयोग से कार्यक्रम अपने अंजाम तक पहुंच पाया ।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like