GMCH STORIES

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के स्वीकृत कार्यो को समय पर करवाने के दिए निर्देश

( Read 15464 Times)

18 Aug 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव, आपदा प्रबंधन एवं सहायता हेमन्त गेरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विकास योजनाओं की क्रियान्विति समय पर सुनिश्चित कर लक्ष्य के अनुरुप उपलब्धी अर्जित करावें। उन्होंने योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचे इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग करने के साथ ही आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
प्रभारी सचिव श्री गेरा ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं के साथ मुख्यमंत्री बजट घोषणा ,मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ,फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक में जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना , पुलिस अधीक्षक गौरव यादव , मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ,उपवन संरक्षक डॉ. ख्याति माथुर ,अनुप के.आर ,उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार ,उपायुक्त उपनिवेशन मोहनदान रतनू ,सचिव युआईटी अशोक आसेजा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
योजनाओं की विस्तार से समीक्षा
प्रभारी सचिव ने बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान ,स्वच्छ भारत मिशन ,महानरेगा ,प्रधानमंत्री आवास योजना , सीमाक्षेत्र विकास कार्यक्रम , सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना ,पंडित दीनदयाल पंचायत पट्टा वितरण , मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर ,विद्युत, पेयजल , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य , कौशल विकास ,भामाशाह योजना ,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता इत्यादि विभागों की गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा की एवं सभी में लक्ष्य के अनुरुप उपलब्धी अर्जित करने के निर्देश प्रदान किए।
समय पर कराऍं कार्य पूर्ण
प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के स्वीकृत कार्यो एवं पूर्ण कार्यो की समीक्षा की एवं अब जो कार्य शेष रहे उन्हें शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होनें जिले को शीघ्र ही खुले में शौच से मुक्त करवाने के निर्देश दिए। वहीं कहा कि लोग शौचालयों का पूरा-पूरा उपयोग करें इसके लिए ग्राम स्तर तक लोगों को जागरुक करें ताकि इस अभियान से ही उपादेयता सिद्व हो।
मुख्यमंत्री बजट घोषणा की समय पर पालना हो
उन्होंने मुख्यमंत्री बजट घौषणा में स्वीकृत कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इसे सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए समय पर पूर्ण करावें। उन्होंने जलप्रदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश किए कि बीएडीपी में पिछले आठ-दस सालों में जितने हैण्डपम्प खुदे हैं उनकी जीओ रेगिंग करवा कर रिपोर्ट तत्काल पेश करें। वहीं जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारु बनाए रखते हुए लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें।
विद्युत छीजत में लाऍं कमी
प्रभारी सचिव गेरा ने अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री विद्युत फीडर सुधार कार्यक्रम का प्रभावी ढंग से संचालन कर विद्युत छीजत में कमी लावें वहीं इसकी प्रभावी मानेटरिंग करें।
शत-प्रतिशत हो दिव्यांगों का पंजीयन
प्रभारी सचिव ने सहायक निदेशक को निर्देश दिये कि २१ प्रकार के दिव्यांग जो चिन्हित किए गए हैं ऐसे जिले में शत-प्रतिशत दिव्यांगों का पंजीयन हो यह सुनिश्चित करावें वहीं पालनहार के पात्र कोई बच्चा इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रह जायें यह भी सुनिश्चित करावें।
सम्फ पोर्टल को लें गम्भीरता से
प्रभारी सचिव ने राजस्थान संफ पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि पोर्टल में दर्ज साठ दिवस एवं उससे अधिक का प्रकरण आगामी बैठक से पूर्व शत-प्रतिशत निस्तारण करने की कार्यवाही कर दें। उन्होंने अधिकारियों को मुख्यमंत्री हैल्पलाई्रन में दर्ज प्रकरणो को भी गंभीरता से निस्तारित करने के निर्देश दिये।




समय पर करें पालना
जिलाा कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रभारी सचिव ने जो दिशा-निर्देश प्रदान किए उसकी समय पर पालना सुनिश्चित करावें। उन्होंने बताया कि विकास योजनाओं की समय पर क्रियान्विति सुनिश्चित की जाएगी एवं इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग की जाएगी। उन्होंने जैसलमेर शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने , विकास अधिकारियों को सांसद व विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना में अभिशेषित कार्यो में समय सीमा में वित्तीय स्वीकृति जारी करने तथा बकाया कार्यो को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल , विद्युत , पी.डब्ल्यू.डी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि डीएनपी क्षेत्र में जो कार्य करवाए जाने है उनके संबंध में डीएनपी के साथ समन्वय कर ऑनलाईन आवेदन की कार्यवाही शीघ्र करावें।
--०००--

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like