GMCH STORIES

जैसलमेर व सम ब्लॉक स्तर पर दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन का प्रशिक्षण सम्पन्न

( Read 7174 Times)

13 Aug 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिले में पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर २०१७ के प्रथम चरण के अन्तर्गत विशेष योग्यजनों के ऑनलाईन पंजीयन के कार्य के लिए ब्लॉक जैसलमेर व सम के फील्ड कर्मचारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान हिम्मत सिंह कविया, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि जिला कलक्टर महोदय के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर स्थित दोनों ब्लॉक सम व जैसलमेर के फील्ड कर्मचारियों जिसमें महिला एवं बाल विकास की महिला सुपरवाईजर, पंचायतीराज के ग्राम सेवक/सहायक ग्राम सेवक, शिक्षा विभाग के पीईओ एवं ब्लॉकों में संचालित ईमित्र के संचालक शामिल हुए।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम २०१६ के अन्तर्गत अधिसूचित दिव्यांगों का ऑनलाईन पंजीयन का कार्य किया जाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम पंचायत समिति जैसलमेर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, विकास अधिकारी धनदान देथा, प्रोगामर मनोज विश्नोई, बीईओ उम्मेद सिंह उपस्थित थे। इसी प्रकार पंचायत समिति सम के प्रशिक्षण कार्यक्रम में विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, बीईओ अनोप सिंह, प्रोगामर तुलछा राम परिहार उपस्थित थे।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि विशेष योग्यजनों के इस पुनीत कार्य को ग्राम पंचायत स्तर पर कलस्टर के रूप में लेकर करें न कि सरकारी कार्य मानते हुए। उन्होंने बताया कि यह एक सेवा का मौका हमें प्राप्त हुआ है, इसमें हमें आपसी समन्वय से यह कार्य करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ईमित्र संचालकों को पॉवर पाईंट प्रंजेटेंशन के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। एवं २१ प्रकार की निशक्तताओं से संबंधित फोल्डर/बैनर एवं परामर्श पत्रों का वितरण किया गया।
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत की जनगणना के अनुसार २.५ प्रतिशत दिव्यांगों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उस लक्ष्य की शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करनी है। पंजीयन में मूल निवास की अनिवार्यता में राज्य सरकार द्वारा शिथिलता प्रदान करते हुए इसके विकल्प के रूप में राशन कार्ड या मतदाता परिचय पत्र अपलोड किया जा सकता है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like