GMCH STORIES

जिला कलक्टर मीना ने म्याजलार में रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

( Read 9747 Times)

13 Aug 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने शुक्रवार को सीमावर्ती ग्राम पंचायत म्याजलार में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनका समाधान का विश्वास दिलाया। ग्राम पंचायत म्याजलार के वासिंदों के लिए जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल बहुत ही राहत दायी रही। चौपाल में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नव नियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, उखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सरपंच म्याजलार रेवंतसिंह, समाजसेवी जुलगसिंह सोढा, पूर्व सरपंच सतो दलपतसिंह के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीण जन व अधिकारी उपस्थित थें।
विद्यालय में बनेगा नया शौचालय, पानी की मिलेगी सुविधा
चौपाल के दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व बालिका विद्यालय में ग्रामीणों ने पानी की सुविधा उपलब्ध कराने व शौचालय की स्थिति सही नहीं होने की बात जिला कलक्टर को बताई। जिला कलक्टर मीना ने मौके पर सरपंच व ग्रामसेवक को निर्देश दिये कि वे एक माह में अच्छे स्तर का शौचालय का निर्माण करा दे। साथ ही चौपाल में ग्रामीणों द्वारा विद्यालय एवं चिकित्सालय में गंदगी करने की बात बताई तो जिला कलक्टर ने चौपाल में सरपंच की अध्यक्षता में ११ लोगों की कमेटी हाथोंहाथ बनाई एवं कहा कि ये कमेटी व ग्रामीणजन कल ही श्रमदान कर विद्यालय व चिकित्सालय में सफाई अभियान चलाकर पूरी तरह से साथ करेगें एवं झाडियों की कटाई करा देगें वहीं वे विद्यालय के मिड-डे-मील व शैक्षणिक व्यवस्था की निगरानी भी करेग उन्होंने कमेटी को कहा कि जो भी व्यक्ति विद्यालय व चिकित्सालय प्रांगण में कचरा डाले उन पर ११०० रूपये का जुर्माना वसूली करें।
वही विद्यालय मे ंनई जीएलआर का मिर्माण कर उसकी पाइपलाईन से भी शीघ्र जुडवाने के निर्देश दिये। इस प्रकार रात्रि चौपाल से विद्यालय की व्यवस्था सुधर जायेगी।
मौके पर जहां बैठे है उस भूमि की होगी तरमीम
रात्रि चौपाल के दौरान सरंपच व समाजसेवी सवाईसिंह ने कहा कि म्याजलार क्षेत्र में वर्ष १९७१ में जिला २५ लोगों को भूमि आवंटित हुई थी उसकी तरमीम गलत हो गयी एवं जिस भूमि पर लोग खेती कर रहे है उस भूमि की तरमीम करवाई जाये। इस संबंध में जिला कलक्टर ने पटवारी को सख्त निर्देश दिये कि वे कल ही ऐसे आवंटियों से आवदेन तरमीम दुरस्थी संबंधी प्राप्त कर तहसीलदार के माध्यम से उपखण्ड अधिकारी को १६ अगस्त तक भेजेंगें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को शीघ्र ही तरमीम संबंधी फैसला कर राहत दिलाने के निर्देश दिये। इस प्रकार यह रात्रि चौपाल ऐसे आवंटियों के लिए लाभदायी रही ।
डीएनपी में गैर खातेदारों को तबादला भूमि का मिलेगा लाभ
चौपाल के दौरान जिला कलक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि म्याजलार, दव, सत्तो आदि गांवों के २५-३० किसानो की डीएनपी में भूमि है एवं अभी तक गैर खातेदार है इसलिए उन्हें म्याजलार क्षेत्र में जहां सरकारी भूमि पडी है वहां आवंटन करावें। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिये कि वे डीएनपी क्षेत्र में जो गैर खातेदार है उनके तबादला भूमि के प्रस्ताव बनाकर पेश करें ताकि इस प्रकरण को राज्य सरकार को भेजकर ग्रामीणों को बारानी भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सके। उन्होंने ग्रामीणो की मांग पर म्याजलार में डीएलसी दर कम करने का विश्वास दिलाया।
एक चिकित्सक ओर मिलेगा
चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि यह क्षेत्र लम्बा है इसलिए यहां एक मात्र चिकित्सक ही है। इस संबंध में उन्होंनें आरसीएचओ से जानकारी ली तो यहां का एक चिकित्सक मदासर में प्रतिनियुक्ति पर लगाया हुआ है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि वे आज ही आदेश कर वहां की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर उस चिकित्सक को म्याजलार चिकित्सालय में लगा दें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like