GMCH STORIES

जिले में एक भी विशेष योग्यजन पंजीयन से वंचित नहीं रहें-जिला कलक्टर

( Read 10474 Times)

27 Jul 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पण्डित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर-२०१७ के कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य विशेष योग्यजनों को सशक्तिकरण करना एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करना है। उन्होंने विशेष योग्यजन पंजीयन से जुडें सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि वे पात्र विशेष योग्यजनों का चिन्हि्करण कर शत्-प्रतिशत पंजीयन कार्य १५ दिवस में गंभीरता के साथ करावें।
जिला कलक्टर मीना ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विशेष योग्यजन पंजीयन की प्रगति समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक असेजा, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, विकास अधिकारी धनदान देथा, सुखराम विश्नोई, टीकमाराम चौधरी, आयुक्त नगरपरिषद झब्बरसिंह चौहान, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका पोकरण जोधाराम विश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीना, प्रारंभिक बंशीलाल रोत के साथ ही महिला एवं बाल विकास के अधिकारी, पर्यवेक्षक उपस्थित थें।
जिला कलक्टर मीना ने विशेष योग्यजन के पंजीयन की प्रगति पर असंतोष जताया एवं सख्त निर्देश दिये कि सभी अधिकारी इसमें गंभीरता से कार्य करते हुए शत्-प्रतिशत विशेष योग्यजनों का ऑनलाईन पंजीयन सु निश्चित करावें। उन्होंने सबसे पहले जितने भी पेंशनधारी निःशक्तजन है उनका पंजीयन सुनिश्चित करें। उन्होंने विकास अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्र में जो भी निःशक्तजन विद्यालय में नहीं जा रहा है एवं न ही आंगनवाडी केन्द्र पर पंजीकृत है उन सभी के पंजीयन के लिए ग्रामसेवकों को पाबंद करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि वे नियमित रूप से अटल सेवा केन्द्र खुलवा कर ई-मित्र के माध्यम से उनका पंजीयन सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि वे पंजीयन का डाटा प्रतिदिन वाटसएप पर उन्हें उपलब्ध कराएगें।
उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र में जो भी निःशक्तजन विद्यालय में नहीं जा रहा है एवं न ही आंगनवाडी केन्द्र पर पंजीकृत है उन सभी के पंजीयन की कार्यवाही करवा दें एवं इस कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरत। उन्होंने इसके लिए वार्ड पार्षदों का भी पूरा सहयोग लेने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी क्षेत्र को शीघ्र ही खुले में शौच मुक्त करवाकर ओडीएफ कराने की हिदायत दी। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि जो भी ई-मित्र संचालक विशेष योग्यजनों का पंजीयन करने में आनाकानी करता हो तो उस ई-मित्र का नाम, कोड संख्या व गांव का नाम उप निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी जैसलमेर का उपलब्ध करावें ताकि उन्हें नोटिस जारी किए जाकर उन्हें पाबंद कराया जा सकें।
उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यह सुनिश्चित करें कि जितने भी विशेष योग्यजन उनके विद्यालयों में अध्ययनरत है उनका शत्-प्रतिशत पंजीयन हो जाना चाहिए एवं कोई भी पात्र विद्यार्थी विशेष योग्यजन वंचित नहीं रहें। उन्हने महिला एवं बाल विकास के परियोजना अधिकारियों एवं महिला पर्यवेक्षकों को भी सख्त निर्देश दिये कि जो भी विशेष योग्यजन आंगनवाडी केन्द्र में पंजीकृत है उसका शत्-प्रतिशत पंजीयन करवा दें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि नियमित रूप से आंगनवाडी केन्द्र खुलें एवं बच्चों को समय पर पोष्टिक पोषाहार मिलें।
सहायक निदेशक कविया ने बताया कि इस अभियान में प्रथम चरण में २४ सितम्बर २०१७ तक विशेष योग्यजनों का ई-मित्र/अटल सेवा केन्द्र पर वेबसाईट ूूूण्ेेवण्तंरेंजींदण्हवअण्पद पर निःशुल्क पंजीयन किया जा रहा है इसलिए सभी अधिकारी इसमें पूरा सहयोग कर जो २१ प्रकार की निःशक्तता की श्रेणियां निर्धारित की गई उन सभी विशेष योग्यजनों का पंजीयन अवश्य करावें। उन्होंने अब तक हुए पंजीयन की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के द्वितीय चरण में २५ सितम्बर से १२ दिसम्बर तक विधानसभावार निःशक्तता प्रमाणीकरण शिविर आयोजित किए जाकर विशेष योग्यजनों को निःशक्तता प्रमाण पत्र, यूआईडी कार्ड, बस पास, रेल पास, विभिन्न योजनाओं, अंग उपकरण के आवेदन पत्र तैयार किए जाएगें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like