GMCH STORIES

कुलधरा में ग्राम वन महोत्सव का पौधारोपण के साथ भव्य शुभारम्भ

( Read 10580 Times)

27 Jul 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना के ड्रीम प्रोजेक्ट ’’ हरित जैसलमेर-एक घर-एक पेड ’’ अभियान की मुहिम गांव-गांव एवं ढाणी-ढाणी तक पहुंच गई है एवं हर जगह पौधारोपण कर लोग इस पर्यावरण के पुनित कार्य में सहभागी बन रहें है। इसी कडी में गुरूवार को प्राचीन ऐतिहासिक गांव कुलधरा में उनकी प्रेरणा से राजवेस्ट पॉवर लिमिटेड द्वारा सामाजिक सरोकार के मद से ग्राम वन महोत्सव का आयोजन किया गया। इस वन महोत्सव में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी मुख्य अतिथि थें एवं अध्यक्षता जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने की। समारोह में जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना, जिला सत्र न्यायाधीश जैसलमेर मदनलाल भाटी, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डॉ. महेन्द्र कुमार गोयल, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, उपवन संरक्षक डॉ.ख्याति, सरपंच डेढा करमाली खां, सरपंच दामोदरा श्रीमती संगीता विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थें।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने जिला कलक्टर द्वारा इस मरूस्थलीय जिले में वृक्षारोपण की जो मुहिम चलाई है उसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि इसमें हम सभी भागीदार बनें तथा धरती का श्रृंगार वृक्ष है उसको अधिक से अधिक संख्या में लगाकर इसको श्रृंगारित करें। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने की मुहिम हर जगह पंहुच गई है एवं इससे आने वाले समय में यह जिला हरियाली के क्षेत्र में अग्रणीय होगा। उन्होंने लगाएं गए पौधों की सार संभाल अपने औलाद की तरह करने की सीख दी ताकि ये पौधे वटवृक्ष का रूप लेकर जिले में हरियाली का परचम लहराएं।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि जिस तरह पर्यटन के क्षेत्र में जैसलमेर जिले का नाम विख्यात है उसी तरह हमें वृक्षारोपण अधिक से अधिक कर हरियाली के क्षेत्र में भी नाम रोशन करना है। उन्होंने कहा कि पहले वन विभाग पौधारोपण का कार्य करता था लेकिन इस कार्य में जिला कलक्टर ने रूचि दिखाकर जो मुहिम हरियाली के क्षेत्र में चलाई है उससे तो हर गावं व ढाणी तक पौधारोपण होगा। उन्होंने पंचायतीराज द्वारा भी इस अभियान में पूरा सहयोग देने का विश्वास दिलाया।
जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने कहा कि वृक्षो का महत्व पर्यावरण के साथ ही धार्मिक दृष्टि से भी सदैव रहा हैं एवं वृक्ष को महात्मा के रूप में माना जाता है। उन्होंने कहा कि इस मरूस्थलीय जिले के लिए वृक्षारोपण की नितान्त आवश्यकता थी इसलिए हरित जैसलमेर-एक घर-एक पेड अभियान की मुहिम चलाई है जिसमें सभी लोग सहयोग कर अधिक से अधिक पौधे लगावें। उन्होंने अपील की कि हर व्यक्ति अपने घर के आगे एक पेड अवश्य लगाकर उसकी पूरी सार संभाल करें तभी इस अभियान की सफलता सिद्व होगी। उन्होंने बताया कि राजवेस्ट द्वारा कुलधरा में १० हजार पौधें लगाएं जा रहें है वहीं आई लव जैसलमेर, जैसलमेर विकास समिति द्वारा भी गडीसर पर १५ हजार पौधे लगाए गए है। इसके साथ ही विण्ड एवं सोलर प्रोजेक्ट से भी सहयोग लेकर घंटियाली से तनोट, पोकरण से रामदेवरा, कुलधरा से खाभा तक सडक के दोनों तरफ पौधें लगाए जाने का कार्यक्रम है। उन्होंने संदेश दिया कि जितने भी पौधें लगाएं उसका वृक्ष बननें तक रख-रखाव करें तभी इस मुहिम में सफलता अर्जित होगी। उन्होंने पथरीले क्षेत्र में गुगल एवं जाल के पौधे स्थानीय प्रकृति के अनुरूप लगाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राजवेस्ट के इस पौधारोपण कार्य से और भी बडी कम्पनियों को प्रेरणा मिलेगी एवं वे भी इस कार्य के लिए आगे आएगें।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी ने जिला प्रशासन के पर्यावरण के क्षेत्र में चलाई गई इस मुहिम की तारीफ की एवं अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह जन चेतना कार्यक्रम है एवं इसमें सभी की आहूति जरूरी है। उन्होंने आशा जताई कि इस मुहिम से जैसलमेर हरियाली का हब अवश्य ही बनेगा।
प्रधान अमरदीन ने कहा कि पंचायत समिति जैसलमेर क्षेत्र में इस अभियान के तहत ५१ हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है जो लगभग पूरा होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब अधिक संख्या में पेड-पौधे लगेगें तो लोगों को स्वस्थ एवं शुद्व पर्यावरण मिलेगा। उप वन संरक्षक डॉ.ख्याति माथुर ने कहा कि जिला कलक्टर की प्रेरणा से इस अभियान के तहत पौधे लगाने की होड सी लग गई है एवं यहां तक की नर्सरी के पुराने ६० हजार पौधे के साथ ही इस वर्ष जो लोगों को वितरण के लिए लगभग १ लाख ७२ हजार पौधे तैयार किए थें वे सभी बिक चुके है एवं इसका यह संदेश है कि लोगों में पौधे लगाने के प्रति जागृति है। आई लव जैसलमेर के उपाध्यक्ष विमल गोपा ने कहा कि इस मुहिम से पौधे लगाने की सुनामी सी आ गई है।
राजवेस्ट के साईट मैनेजर जगदनाथ सेना ने बताया कि जिला कलक्टर की प्रेरणा से राजवेस्ट लिमिटेड कम्पनी ने कुलधरा में १० हजार पौधें लगाने का प्रोजेक्ट लिया है एवं इस पूरा रख-रखाव भी उनके द्वारा ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन १ हजार पौधें लगाएं है। जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास ने अतिथियों का स्वागत किया एवं कहा कि कुलधरा में यह स्मृति वन आने वाले समय में पर्यटकों का आर्कषण केन्द्र बनेगी। सरपंच डेढा करमाली, सरपंच दामोदरा श्रीमती संगीता ने भी पंचायत में अधिक से अधिक पौधे लगाने का विश्वास दिलाया। खनिज एवं पत्थर व्यवसाय संघ द्वारा भी काहला फांटे से कुलधरा तक १००-१०० मीटर के पैकेज बनाकर सडक के दोनों तरफ तारबंदी लगाकर पौधें लगाएं जा रहें है।
समारोह के दौरान जिला स्तरीय अधिकारी, प्रबुध नागरिकगण, ग्रामीणजन अच्छी संख्या में उपस्थित थें एवं सभी ने पौधें लगाएं ।
अतिथियों ने किया पौधारोपण
इस अवसर पर अतिथियों ने पौधारोपण कर ग्रामीण वन महोत्वस की शुरूआत की। इसके साथ ही उपस्थित संभागीयों ने भी पौधारोपण कर हरियाली की इस मुहिम में अपनी सहभागिता दर्ज कराई।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like